14 JULSUNDAY2024 7:26:45 PM
Nari

Women Care: पीरियड्स में Heavy Bleeding से बचने में बहुत असरकारी हैं ये 5 घरेलू नुस्खे

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 31 Oct, 2022 12:35 PM
Women Care: पीरियड्स में Heavy Bleeding से बचने में बहुत असरकारी हैं ये 5 घरेलू नुस्खे

पीरियड्स महिलाओं को हर महीने  होने वाली एक नेचुरल प्रकिया है। लेकिन कभी-कभी यह प्रकिया तब परेशानी बन जाती है, जब  हैवी ब्लीडिंग होने लगती है। इससे ना सिर्फ महिलाओं को बहुत दर्द होता है बल्कि बहुत बार एनीमिया का भी शिकयत होती है। यदि आपको भी हर एक दो घंटे में पैद बदलना पड़ रह है तो आप भी पीरियड्स में हैवी ब्लीडिंग के शिकर हो। यह समस्या ऐसी नहीं है जिसे नज़रअंदाज किया जाए। आपको गाइनकॉलजिस्ट से सलाह लेनी चाहिए। इसके आलवा आप यहां दिए हुए कुछ घरेलु उपाय से भी हैवी ब्लीडिंग कंट्रोल करने की कोशिश कर सकते हो।

दालचीनी


इस उपाय को करने के लिए आप सबसे पहले एक कप उबलते पानी में दालचीनी की एक स्टिक डालकर उसकी चाय तैयार कर लें। पीरियड्स में होने वाली हैवी ब्लीडिंग को रोकने के लिए यह एक बहुत ही प्रभावी घरेलू उपाय है। इस उपाय को आपको दिन में दो बार इस्तेमाल करना है। 

 

अदरक

 

अदरक के इस उपाय को करने के लिए पानी में अदरक को उबालकर उसका पानी तैयार कर लें। यह पानी पीरियड्स में बहुत ज्यादा ब्लीडिंग होने से रोकने में मदद करता है। इस पानी को आप भोजन करने के बाद दिन में तीन बार ले सकती हैं।

PunjabKesari

केले का फूल

 

पके हुए केले के फूल के साथ दही का एक कप खाने से प्रोजेस्टेरोन बढ़ने लगता है, जिससे हैवी ब्लीडिंग पर कंट्रोल करने में मदद मिलती है। पीरियड्स के दौरान हैवी ब्लीडिंग के लिए यह भी एक प्रभावी प्राकृतिक उपाय है। 

 

धनिया

 

अगर पीरियड्स के दौरान ब्लीडिंग नॉर्मल से ज्यादा हो तो आधा लीटर पानी में लगभग 6 ग्राम धनिया के बीज डालकर तैयार इस काढ़े का सेवन करें। इससे हैवी ब्लीडिंग को रोकने में मदद मिलेगी। 

PunjabKesari

मैग्नीशियम से भरपूर चीजें

 

एक्सपर्ट बताते हैं कि पीरियड्स के दौरान हैवी पीरियड्स का सबसे बड़ा कारण शरीर में मैग्नीशियम की कमी का होना होता है। इस कमी को पूरा करने के लिए तिल के बीज, तरबूज के बीज, जई, कोको, कद्दू, स्क्वैश और मैग्नीशियम युक्त अन्य फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें।

Related News