20 APRSATURDAY2024 10:27:18 AM
Nari

चेहरे की Pigmentation होगी दूर, ट्राई करे ये Home Remedies

  • Edited By palak,
  • Updated: 13 May, 2022 01:45 PM
चेहरे की Pigmentation होगी दूर, ट्राई करे ये Home Remedies

चेहरा पर एक पिपंल भी हो जाए तो महिलाएं परेशान हो जाती हैं। दाग-धब्बे चेहरे की सुंदरता को बिगाड़ भी देते हैं। गर्मियों की कड़कती धूप में जाने के कारण त्वचा में पैचेस पड़ने लग जाते हैं जिसे पिगमेंटेशन  ही कहते हैं। इसके अलावा गर्मियों में आपकी त्वचा ड्राई, खुरदरी और बेजान भी दिखने लगती है। ब्यूटी प्रोडक्ट्स भी चेहरे की सुंदरता पहले जैसी नहीं कर पाते। परंतु कुछ घरेलु नुस्खों की मदद से आप पिंगमेंटेशन जैसी समस्या से राहत पा सकती है। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

PunjabKesari

कच्चा दूध 

कच्चा दूध आपकी त्वचा के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। दूध में पाया जाने वाला लैक्टिक एसिड त्वचा के रोम छिद्रों को खोलने में भी मदद करता है। आपको यदि चेहरे पर पिगमेंटेशन की समस्या है तो आप कच्चा दूध एक कटोरी में डाल लें। कॉटन के साथ हल्के हाथों से आप इसे चेहरे पर लगा लें। 15-20 मिनट के बाद आप चेहरे को सादे पानी से धो लें। 

PunjabKesari

प्याज का रस 

आप पिगमेंटेशन से राहत पाने के लिए प्याज के रस का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसमें बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपके चेहरे की पिगमेंटेशन को दूर करने में मदद करेंगे। आप प्याज को सुखाकर उसका पाउडर बना लें। फिर उसमें थोड़ा सा पानी मिलाएं और फिर चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट के बाद आप चेहरा सादे पानी के साथ धो लें। 

PunjabKesari

पपीता और गुलाब जल 

पपीता ब्लेमिशेस को दूर करने में मदद करता है। पपीते में पाए जाने वाले पोषक तत्व चेहरे को पिग्मेंटेशन कम कर देते हैं। आप पपीता का गूद निकाल लें और फिर उसमें गुलाब जल मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। पेस्ट को चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं और फिर चेहरे को अच्छे से धो लें। 

PunjabKesari

एलोवेरा 

एलोवेरा जेल भी आपके चेहरे की पिगमेंटेशन दूर करने में मदद करती है। आप एलोवेरा जेल को 15 मिनट के लिए झाइयों वाली जगह पर लगाएं और फिर चेहरा धो लें। इससे आपकी डल स्किन भी ठीक हो जाएगी। 

PunjabKesari

बेसन और हल्दी 

आप बेसन और हल्दी का इस्तेमाल भी त्वचा की पिगमेंटेशन दूर करने के लिए कर रहे हैं। हल्दी में पाए जाने वाले एंटीबैक्टिरियल गुण त्वचा को निखारने में मदद करते हैं। आप एक चम्मच बेसन लें और उसमें हल्दी मिला लें। दोनों चीजों का अच्छे से मिलाकर आप एक पेस्ट तैयार कर लें। इससे त्वचा की पिगमेंटेशन दूर हो जाएगी। 

PunjabKesari

Related News