28 APRSUNDAY2024 12:45:45 PM
Nari

ये 7 चीजें हड्डियों से खत्म कर देंगी कैल्शियम, कमजोर हो जाएंगी आपकी Bones

  • Edited By palak,
  • Updated: 28 Aug, 2022 04:58 PM
ये 7 चीजें हड्डियों से खत्म कर देंगी कैल्शियम, कमजोर हो जाएंगी आपकी Bones

शरीर को मजबूत रखने के लिए हड्डियों को मजबूत होना भी जरुरी है। हड्डियों को मजबूत करने के लिए कैल्शियम और विटामिन-डी से भरपूर आहारों का सेवन ही करना चाहिए। आजकल की व्यस्त जिंदगी के कारण लोग अपने खान-पान का भी ख्याल नहीं रख पाते। अक्सर सभी वहीं चीजें खाते हैं जो आसानी से उपलब्ध हों जैसे - फ्राइड फूड, जंक फूड, कैफीन जैसी चीजें। लेकिन यह चीजें आपकी हड्डियां भी कमजोर कर सकती हैं। आपको आज कुछ ऐसे फूड्स बताएंगे जो आपकी हड्डियां कमजोर कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

PunjabKesari

मीठी चीजें 

अधिक मात्रा में मीठी चीजों का सेवन करने से भी आपकी हड्डियों को नुकसान हो सकता है। ज्यादा चीनी खाने से आपकी हड्डियां कमजोर हो सकती हैं। अत्यधिक चीनी आपकी हड्डियों में से कैल्शियम सोख लेती हैंष जिसके कारण आपकी बोन हैल्थ कमजोर हो सकती है। 

PunjabKesari

ज्यादा नमक 

अधिक चीनी की तरह अत्यधिक नमक का सेवन भी आपके शरीर में कैल्शियम के लेवल को कम कर सकता है।  ज्यादा नमक खाने से आपको ऑस्टियोपोरोसिस नाम की बीमारी हो सकती है। ऑस्टियोपोरोसिस एक ऐसी बीमारी होती है, जिसमें आपकी हड्डियां कमजोर होकर आसानी से टूटने लगती हैं। शोध के अनुसार, जो लोग ज्यादा नमक खाते हैं उन्हें ऑस्टियोपोरोसिस का ज्यादा खतरा रहता है। 

PunjabKesari

सोडा 

अधिका सोडा पीना भी आपकी हड्डियों के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इसके अलावा सोडा का सेवन करने से महिलाओं में हिप फ्रैक्चर जैसी समस्याओं का खतरा भी बढ़ सकता है। शोध के अनुसार, सोडा पीने से शरीर कैल्शियम सोख लेता है और आपकी हड्डियां कमजोर पड़ सकती हैं। 

PunjabKesari

चिकन 

चिकन भी अधिक मात्रा में खाने से आपकी हड्डियों के लिए नुकसानदायक हो सकता है। रिसर्च के अनुसार, जानवरों से प्राप्त होने वाला प्रोटीन आपके रक्त को अम्लीकृत यानी की एसिडिक कर देता है। जिससे आपका शरीर रक्त पीएच में होने वाले बदलावों के विपरित कार्य करता है। इस प्रक्रिया के दौरान हड्डियां कैल्शियम सोख लेती हैं। इससे आपकी हड्डियों से कैल्शियम की कमी होने लगती है। 

शराब 

शोध के अनुसार, स्टडी में यह पाया गया है कि शराब का सेवन करने से भी हड्डियों की मजबूती कम हो जाती है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, यदि आप दिन में 2-3 गिलास से ज्यादा शराब पीते हैं तो आपकी हड्डियों पर इसका असर पड़ सकता है। 

कैफीन 

कैफीन का सेवन भी महिलाओं की हड्डियों को कमजोर कर सकता है। यह हड्डियों में से कैल्शियम को बाहर निकालता है जिससे की हड्डियां कमजोर हो सकती है। अधिक कॉफी पीना भी आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकती है ।

PunjabKesari

Related News