01 DECTUESDAY2020 11:00:17 PM
Nari

करवा चौथ पर महिलाएं अक्सर कर देती हैं ये 7 गलतियां

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 03 Nov, 2020 02:08 PM
करवा चौथ पर महिलाएं अक्सर कर देती हैं ये 7 गलतियां

करवा चौथ के दिन महिलाएं निर्जला व्रत पति की लंबी आयु की कमाना करती है और चंद्रमा को अर्घ्य के बाद पति के हाथों पानी पीकर उपवास खोलती है। करवा चौथ का व्रत सबसे कठिन उपवास माना जाता है क्योंकि इस दिन बहुत-सी बातों का ध्यान रखना पड़ता है। मगर, कई बार महिलाएं जाने-अनजाने कुछ ऐसी गलतियां कर देती हैं, जिससे उन्हें पूजा का फल नहीं मिल पाता।

आज हम आपका यही बताएंगे कि महिलाओं को करवा चौथ के दिन कौन-से काम करने से बचना चाहिए...

सूर्योदय से पहले सरगी न खाना

करवा चौथ पर सरगी का खास महत्व होता है जो सास अपनी बहू को देती है। मान्यताओं के अनुसार, सरगी सूरज उगने से पहले खा लेनी चाहिए। सूर्योदय के बाद सरगी खाने से व्रत पूर्ण नहीं माना जाता है और ना ही उसका फल मिलता है।

PunjabKesari

बड़े बुजुर्गों को सम्मान न देना

इस दिन बड़े-बुजुर्गों का आशीर्वाद लेना बहुत जरूरी है। अगर आप अपने बड़ों से दूर हैं तो पड़ोस के किसी बुजुर्ग या किसी ब्राह्मण से आशीर्वाद प्राप्त करें। इसके साथ ही इस दिन बड़े-बुजुर्ग का अपमान करने से बचें।

काले या सफेद वस्त्र पहनना वर्जित

करवा चौथ के दिन काले व सफेद कपड़े पहनना वर्जित होता है इसलिए फैशन के चक्कर में ऐसा गलती ना करें। हो सके तो इस दिन लाल या पीले रंग के कपड़े पहने क्योंकि इसे शुभ माना जाता है।

सोलह श्रृंगार न करना

करवा चौथ पर सोलह श्रृंगार करना बहुत शुभ माना जाता है लेकिन कई जल्दबाजी में महिलाएं बिना तैयार हुए ही पूजा के लिए निकल जाती है, जोकि गलत है। सोलह श्रृंगार किए बिना पूजा में शामिल ना हो। इससे आपको व्रत का फल नहीं मिलेगा।

PunjabKesari

सफेद चीजें दान न करें 

व्रत संपूर्ण होने के बाद किसी बुजुर्ग, ब्राह्मण या गरीब को सफेद वस्तु जैसे चावल, चीनी, दूध , दही, सफेद कपड़े दान करें। मान्यता है कि ऐसा ना करने से चंद्रदेव नाराज हो जाते हैं, जिससे सुहागिन स्त्री को पूजा का फल नहीं मिलता।

मेकअप प्रोडक्ट्स शेयर करना

कई बार महिलाएं अपने देवरानी-जेठानी या दोस्त के साथ मेकअप का सामान शेयर कर लेती हैं लेकिन करना गलत है। चाहे कोई भी हो अपने मेकअप का समान किसी के साथ शेयर ना करें।

काली-नीली चूड़ियां पहनना गलत

फैशन के चक्कर में कई बार महिलाएं काले, गहरे नीले रंग की चूड़ियां पहन लेती हैं। मगर, ऐसी चूड़ियां बिल्कुल ना पहनें।

PunjabKesari

सुहागिन स्त्री हो या कुवांरी... करवा चौथ व्रत रखने वाली हर महिला को इन बातों का ध्यान रखना चाहिए, ताकि उपवास का पूर्ण फल मिल सके।

Related News