Twitter
You are hereNari

महिला का शरीर हार्ट अटैक से पहले देता है 5 संकेत, ध्यान देंगे तो बच सकती है जान

महिला का शरीर हार्ट अटैक से पहले देता है 5 संकेत, ध्यान देंगे तो बच सकती है जान
Views:- Sunday, November 4, 2018-9:55 PM

हार्ट अटैक के मामले देश में लगातार बढ़ रहे हैं। पुरुषों के मुकाबले महिलाओं को दिल से जुड़ी बीमारियां ज्यादा घेरती हैं। इससे बचने के लिए अपने शरीर में होने वाले बदलावों को महसूस करना और समझना बहुत जरूरी है। हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि हार्ट अटैक आने से पहले औरतों का शरीर कई तरह के संकेत पहले ही देने शुरू कर देता है। अगर समय रहने इन पर ध्यान दिया जाए तो काफी हद तक इस परेशानी से बचा जा सकता है। 

पहला संकेतः जी मिचलाना, उल्टी, चक्‍कर आना
महिलाओं में जी मिचलाना, अपच, उल्टी जैसे लक्षण पुरुषों के मुकाबले ज्यादा दिखाई देते हैं। इसका कारण दिल को रक्त पहुंचाने वाली दायीं धमनी का अवरुद्ध होना है। हार्ट अटैक से पहले इस तरह के लक्षण दिखाई देते हैं। जब महिलाओं को लगातार चक्कर आना, सिर घूमना, जी मिचलाना, उल्टी जैसे लक्षण दिखाई देने लगे तो बिना देरी किए जांच जरूर करवाएं। 
PunjabKesari

दूसरा संकेतः शरीर के ऊपरी हिस्से में दर्द
जब शरीर के ऊपरी हिस्से मेें असहनीय दर्द होने लगे तो यह हार्ट अटैक का लक्षण हो सकता है। इसमें गर्दन,दांत,पीठ, भुजाएं, कंधे की हड्डी में दर्द का अहसास होता है। इसे रेडीएटिंग कहा जाता है। इसे कमजोरी या फिर काम का प्रेशर न समझ कर गंभीरता से लें और जांच करवाएं। 
PunjabKesari

तीसरा संकेतः  सीने में दर्द
वैसे तो सीने में दर्द पेट में गैस की वजह से भी हो सकता है लेकिन यह हार्ट अटैक का लक्षण भी हो सकता है। इसे इग्नोर न करके वजह जानने की कोशिश करें और डॉक्टर सलाह जरूर लें। 
PunjabKesari

चौथा संकेतः पसीना आना
गर्मी के मौसम या मेनोपॉज से नहीं गुजर रहे, तापमान सामान्य होने पर भी एकदम से पसीना आ रहा है तो संभल जाएं। तुरंत डॉक्टर से चैकअप करवा कर इलाज शुरू कर दैं ताकि वो सही समय पर आपका इलाज हो सकें।
PunjabKesari

पांचवा संकेतः सांस लेने में दिक्कत होना
एक रिसर्च के मुताबिक, लगभग 42 फीसदी औरतों को हार्ट अटैक आने पर सांस लेने में परेशानी होती है। अगर सीने मेें दर्द के बिना भी सांस लेने में परेशानी आ रही है तो यह हार्ट अटैक का लक्षण हो सकता है। 
PunjabKesari

 

 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by:

Latest News