28 APRSUNDAY2024 10:54:28 PM
Nari

मनी प्लांट से भी ज्यादा शुभ होते हैं ये 5 पौधे, लाएंगे Positivity और पैसा

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 04 Jan, 2024 02:28 PM
मनी प्लांट से भी ज्यादा शुभ होते हैं ये 5 पौधे, लाएंगे Positivity और पैसा

मान्यता है कि मनी प्लांट बहुत ज्यादा लकी होता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार मनी प्लांट का पौधा घर पर लगाने से आर्थिक समृद्धि होती है। यहां तक कहा जाता है कि जिस घर में मनी प्लांट हो, वहां पर रुपये- पैसे की किल्लत नहीं होती कभी। लेकिन क्या आपको पता है कि वास्तु और फेंगशुई में 5 ऐसे पौधे जो की मनी प्लांट से भी ज्यादा शुभ है। इन्हें घर में लगाने से सुख- समृद्धि के साथ बहुत सारा आर्थिक लाभ मिलता है। आइए आपको बताते हैं इन 5 पौधों के बारे में...

दूब का पौधा

वास्तु शास्त्र के अनुसार, अगर घर या बगीचों में दूब का पौधा लगा है तो यहां पर धन की कभी कमी नहीं आएगी। आर्थिक लाभ के अलावा दूब का पौधा लगाने से संतान प्राप्ति का सुख भी मिलता है।

PunjabKesari

तुलसी का पौधा

घर में तुलसी का पौधा रखना बहुत ही शुभ माना जाता है। ऐसा कहते हैं कि तुलसी मां लक्ष्मी का स्वरूप होती है। जिस घर में तुलसी का पौधा होता है, वहां श्री हरि भगवान विष्णु की कृपा हमेशा बनी रहती है। तुलसी के घर में रहने से न सिर्फ आरोग्य का वरदान प्राप्त होता है, बल्कि धन के भंडार भी कभी खाली नहीं होते हैं।

PunjabKesari

श्वेतार्क 

श्वेतार्क के पत्तों और टहनियों को तोड़ने पर उनमें से दूध जैसे सफेद पदार्थ निकलता है। इस पौधे को गणपति जी का प्रतीक माना जाता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार इस पौधे को घर पर रखना बहुत शुभ माना जाता है। श्वेतार्क का पौधा घर में रखने से सुख, शांति और समृद्धि की प्राप्ति होती है। आर्थिक समृद्धि और उन्नति के लिए इसे बहुत अच्छा माना जाता है।

कनेर का पौधा

आपके पार्क या बगीचों में लगा कनेर का पौधा जरूर देखा होगा। इस पौधे की 3 प्रजातियां होती हैं, जिनमें लाल, सफेद और पीले रंग के फूल आते हैं। कनेर का सफेद फूल माता लक्ष्मी को अर्पित किया जाता है। ऐसा कहते हैं कि घर में कनेर के फूल की बिखरी खूशबू दरिद्रता दूर करती है।

PunjabKesari

जेड प्लांट

कई लोग अपने बालकनी की सुंदरता को बढ़ाने के लिए वहां पर जेड प्लांट लगाते हैं। इसे क्रसुला ओवाटा के नाम से भी जाना जाता है। फेंगशई में इस पौधे को बड़ा ही चमत्कारी बताया गया है। कहा जाता है कि ये पौधा धन को आकर्षित करता है। इससे घर में positive energy आती है और negativity दूर हो जाती है।
PunjabKesari

Related News