28 MARSATURDAY2020 9:15:02 PM
Nari

Beauty Tips: मलाई से बनाएं ये 3 फेसपैक, हर स्किन टाइप को करेंगे सूट

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 21 Mar, 2020 01:18 PM
Beauty Tips: मलाई से बनाएं ये 3 फेसपैक, हर स्किन टाइप को करेंगे सूट

हर किसी की स्किन टाइप अलग-अलग होने से कई तरह की त्वचा संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में कई तरह के ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करने की जगह घर पर आसानी से मिलने वाली मलाई का इस्तेमाल किया जा सकता है। मलाई में मौजूद पोषक तत्व स्किन को गहराई से साफ कर सुंदर, बेेदाग, मुलायम, ग्लोइंग और निखरी त्वचा दिलाने में मदद करती है। तो चलिए आज हम आपको आपकी स्किन टाइप के हिसाब से मलाई से तैयार 3 फेसपैक के बारे में बताते है जिसे यूज कर आप अपनी स्किन से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा पा सकते है। 

नॉर्मल स्किन टाइप

वैसे तो जिन लड़कियों की स्किन नॉर्मल होती है उन्हें त्वचा से जुड़ी ज्याादा परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता हैं। मगर प्रदूषण के कारण स्किन पर धूल-मिट्टी जमा होने के पिंपल्स, दाग-धब्बे आदि हो सकते है। ऐसे में इससे राहत पाने के लिए मलाई से बना पैक बनाकर इस्तेमाल करने से राहत मिलती है। 

Image result for malai facepack skin care,nari

फेसपैक बनाने की सामग्री

1 कटोरी में 1 टेबलस्पून बेसन, हल्दी, चंदन, शहद, गुलाब जल और मलाई मिक्स करें। तैयार मिश्रण को अच्छे से मिक्स कर। चेहरे व गर्दन पर 10-15 मिनट तक लगाने के बाद ताजे पाने से धो लें। इस पैक को हफ्ते में 2 बार लगाए। यह स्किन को गहराई से साफ कर नेचुरली ग्लो दिलाने में मदद करता है। इसके साथ ही चेहरे के दाग-धब्बे दूर हो स्किन साफ, ग्लोइंग नजर आती है। 

Image result for malai and lemon facepack,nari

ऑयली स्किन टाइप

अगर आपकी स्किन ऑयली है और फिर भी आपको मलाई सूट करती है तो आप इसका पैक बना कर लगा सकती है। चाहे ऑयली स्किन पर मलाई लगाने से स्किन और ऑयली होने के चांचिस बढ़ते है। मगर मलाई का सही तरीके से इस्तेमाल करने से यह ऑयली स्किन के लिए फायदेमंद होती है। यह स्किन टोन को हल्का कर साफ और निखारने में मदद करती है। 

फेसपैक बनाने की सामग्री

एक कटोरी में 1/2 टेबलस्पून मलाई में 1 टेबलस्पून नींबू का रस मिक्स करें। तैयार पैक को हल्के हाथों से मसाज करते हुए चेहरे पर लगाए। उसके बाद 10-15 मिनट या सूखने के बाद चेहरे को ताजे पानी से धो लें। यह पैक आपकी स्किन पर जमा एक्सट्रा ऑयल को रिमूव कर चेहरे को पोषण पहुंचाता है। इसके साथ ही पिंपल्स, दाग-धब्बे, झाइयों, झुर्रियों आदि दूर हो स्किन जवां नजर आती है। 

Image result for malai facepack skin care,nari

ड्राई स्किन टाइप

रुखी-सूखी, बेजान स्किन टाइप के लोगों के लिए मलाई से बना पैक काफी फायदेमंद होता है। मलाई पैक को लगाने से स्किन में नमी बरकरार रखने में मदद मिलती है। त्वचा संबंधी परेशानियों से राहत मिलती है।

फेसपैक बनाने की सामग्री

एक कटोरी में 1-1 टेबलस्पून मलाई और बेसन मिक्स करें। तैयार पैक को चेहरे पर 10 मिनट तक लगाकर इसे ताजे पानी से साफ करें। इसका रोजाना इस्तेमाल करने से चेहरे को पोषण मिलता है। त्वचा साफ, क्लीन और ग्लोइंग होती है। 

Image result for besan facepack,nari

इसतरह आप अपनी स्किन टाइप के हिसाब से फेसपैक को तैयार कर लगा सकती है। ऐसे में आप अपनी स्किन को और भी खूबसूरत, निखरी, बेदाग, जवां और ग्लोइंग बना सकते है। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News