21 FEBFRIDAY2020 7:05:46 PM
Nari

प्यार में रुठना-मनाना भी है जरुरी! पार्टनर से जरुर शेयर करें दिल की बात

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 30 Jan, 2020 12:14 PM
प्यार में रुठना-मनाना भी है जरुरी! पार्टनर से जरुर शेयर करें दिल की बात

कुछ पार्टनर्स आपस में होने वाले झगड़ों को लेकर काफी उदास रहते हैं। कभी कभार उन्हें लगने लगता है कि शायद मेरा पार्टनर मुझ से प्यार नहीं करता या फिर उसकी जिंदगी में कोई और है। ऐसी कुछ बातों के चलते कई बार नादानी में आकर हम अपने रिश्ते तोड़ बैठते हैं। मगर हाल ही में हुई एक स्टडी के मुताबिक बात सामने आई है कि जिन पार्टनर्स में झगड़े होते हैं, उनका आपस में प्यार भी बहुत होता है। स्टडी में बात सामने आई है कि ये छोटे-छोटे झगड़े ही हैं जो आपके रिश्ते में मिठास आर प्यार भरा एहसास बनाए रखते हैं... आइए जानते हैं और क्या कहती है स्टडी...

 

जरुरी हैं लड़ाई -झगड़े: रिसर्च

शोध में बात सामने आई है कि जो पार्टनर्स आपस में झगड़ते हैं, उनमें न झगड़ा करने वाले पार्टनर्स के मुकाबले 10 गुना प्यार अधिक होता है। वे एक दूसरे की जरुरतों का ख्याल अन्य पार्टनर्स के मुकाबले ज्यादा रखते हैं। जो पार्टनर्स अपने दिल की बात अपने तक ही रखते हैं वह केवल समझौते की जिंदगी बिता रहे होते हैं, प्यार से ज्यादा उनमें समझौता ज्यादा दिखाई देता है।

Image result for cute fight with couple",nari

क्यों होते हैं कपल्स में लड़ाई-झगड़ें, जानिए क्या कहती है रिसर्च...

 

बातें शेयर न करना

झगड़ों की सबसे बड़ी वजह एक दूसरे को इग्नोर करना और अपनी भावनाओं को व्यक्त न करना है। अगर आप चाहते हैं कि आपका रिश्ता लंबे समय तक चले तो एक दूसरे के साथ अपनी बात जरुर शेयर करें। 

एक दूसरे पर ब्लेम लगाना

रिश्ते में खट्टास तभी आती है जब हम एक दूसरे की अच्छाईयों से ज्यादा एक दूसरे की गलतियां देखने लगते हैं। कई बार हम दुखी होने पर असल बात शेयर करने की बजाय उस बात का गुस्सा निकालने लग जाते है, जिस वजह से रिश्ते में प्रॉबल्मस और ज्यादा बढ़ने लगती हैं।

Image result for cute fight with couple",nari

कुछ बुरी आदतें

कई बार हमारी कुछ बुरी आदतें हमारे रिश्ते में दर्रार का कारण बनती हैं। जैसे कि कुछ मर्दों की आदत होती है नहाने के बाद वह अपना टॉवल कपड़े या फिर घर आने के बाद जूते इधर-उधर रख देते हैं। अगर आपकी वाइफ वर्किंग है तो उसके लिए घर और ऑफिस दोनों संभालने की अलग-अलग जिम्मेदारी है। कोशिश करें अपने छोटे-छोटे काम खुद करके अपने पार्टनर का साथ दें, ताकि उसे किसी भी तरह की शिकायत का मौका न मिले। ये छोटी-छोटी मदद भी आपके रिश्ते को अलग मुकाम पर पहुंचाती हैं।

सच्चा प्यार लेता है वक्त

कई बार हम जल्दबाजी में आकर रिश्ता तोड़ बैठते हैं, क्योंकि हमें लगने लगता है शायद यह रिश्ता और नहीं चल पाएगा। मगर हर रिश्ते को बनने में समय लगता है, उसे निभाने में कोशिशें करनी पड़ती हैं। आपको कुछ देर खुद को खुशियों से ज्यादा पार्टनर की खुशियों का ध्यान रखकर जीवन से कुछ समझौते करने की जरुरत होती है।

Image result for cute fight with couple",nari

तो ये थी प्यार में होने वाले खट्टे-मीठे लड़ाई-झगड़ों की वजह और इनसे बचने के कुछ आसान और आपके लिए फायदेमंद उपाय।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News