14 MAYFRIDAY2021 10:18:12 AM
Nari

World Earth Day: खुद को बचाना है तो धरती को बचाओ

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 22 Apr, 2021 11:10 AM
World Earth Day: खुद को बचाना है तो धरती को बचाओ

हर साल दुनियाभर में 22 अप्रैल को विश्व पृथ्वी दिवस मनाया जाता है। इस दिन ग्लोबल वार्मिंग व प्रदूषित होते पर्यावरण से धरती को बचाने के लिए लोगों को जागरूक किया जाता है। दरअसल, ग्लोबल वॉर्मिंग दुनिया का सबसे बड़ा मुद्दा है, जिसका असर धरती के साथ-साथ सेहत पर भी हो रहा है। मगर, सिर्फ कुछ छोटी-छोटी बातों का ख्याल रखकर आप धरती को तबाह होने से बचा सकते हैं।

PunjabKesari

लॉकडाउन से कम हुआ प्रदूषण

देश में बढ़ते कोरोना वायरस मामलों के कारण कई राज्यों में लॉकडाउन कर दिया गया है। जिस वजह से लोग अपने घरों में कैद हो गए हैं जिसका असर वातावरण में देखने को मिल सकता है। लाॅकडाउन के कारण लोग घरों से बाहर नहीं निकलेंगे तो ऐसे में वातावरण प्रदुषित भी नहीं होगा। इससे आप खुद ही अंदाजा लगा लें कि आपकी एक कोशिश प्रदूषण को कम करने में कितनी मददगार साबित हो सकती है।

ग्लोबल वार्मिंग के कारण...

. ग्लोबल वार्मिंग का सबसे बड़ा कारण प्रदूषण है।

. हर जगह, हर क्षेत्र में कार्बन डाइऑक्साइड की मात्रा बढ़ रही है, जोकि ग्लोबल वार्मिंग का सबसे बड़ा कारण है।

. औद्योगीकरण का विकास

. हर साल विश्व में हो रहे करोड़ों टन से ज्यादा प्लास्टिक का उत्पादन।

. रोजाना इस्तेमाल होने वाली चीजें जैसे फ्रिज, कंप्यूटर, स्कूटर, कार आदि भी ग्लोबल वार्मिंग का कारण है। इनसे ऐसी गैसे निकलती है, जो ग्लोबल वार्मिंग बढ़ाती है।

ग्रीन हाउस गैसें भी हैं कारण

ग्रीन हाउस गैसें भी ग्लोबल वार्मिंग के लिए जिम्मेदार होती हैं। इनमें नाइट्रस ऑक्साइड, मीथेन, क्लोरो-फ्लोरो कार्बन, वाष्प, ओजोन शामिल हैं।

धरती को बचाने के लिए दें अपना योगदान

ज्यादा से ज्यादा लगाएं पेड़

अक्सर लोग बिजी शेड्यूल के चलते पेड़-पौधे नहीं लगाते लेकिन धरती को बचाने में अपना सहयोग जरूर दें। जितना हो सके पेड़-पौधे लगाएं।

PunjabKesari

कम बिजली का यूज

बिजली उत्पादन में बहुत अधिक प्राकृतिक संसाधन खर्च होते हैं इसलिए आपको अधिक से अधिक बिजली की बचत करनी चाहिए। इसके लिए सोलर लाइट्स और दिन में नेचुरल लाइट्स का यूज करें।

कचरा हो कम से कम

दुनियाभर में बेशुमार कचरा पैदा हो रहा है, जिसे विघटित होने में 2 महीने लग जाते हैं जबकि प्लास्टिक से बनी चीजें 450 साल से अधिक समय लेती हैं। कोशिश करें कि कचरा कम से कम हो, ताकि इन्हें आसानी से रिसाइकिल किया जा सके। प्लास्टिक का भी कम से कम यूज करें।

व्यर्थ ना बहाए पानी

लोगों को लगता है कि उनके शहर में पानी की कमी नहीं तो उन्हें बचत करने की भी जरूरत नहीं। मगर, आप शायद यह नहीं जानते कि बहुत से शहरों में पानी की कमी है। वास्तव में पीने योग्य पानी के संसाधन सीमित है। पृथ्वी पर 1% से भी कम पानी इंसानों द्वारा यूज किया जाता है। ऐसे में अधिक से अधिक पानी की बचत करें।

PunjabKesari

रिसाइकिल में दें सहयोग

पार्क से कचरा हटाने और इसे रिसाइकिल करने में अपनी योगदान दें। साथ ही पर्यावरण सुरक्षा के प्रति जागरूकता फैलाने में भी अपना योगदान दें। जितना हो सके अपने परिवार, दोस्तों और अन्य लोगों में पर्यावरण का संदेश फैलाएं।

Related News