27 MAYWEDNESDAY2020 3:59:21 PM
Nari

छोटे-छोटे टिप्स दूर करेंगे किचन की Fishy Smell

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 31 Mar, 2020 11:51 AM
छोटे-छोटे टिप्स दूर करेंगे किचन की Fishy Smell

किचन यानि रसोईघर हर घर का एहम हिस्सा है। ज्यादातर घरों में महिलाएं ही किचन संभालती हैं। मगर कुछ परिवार ऐसे भी हैं जिनमें महिलाओं के साथ साथ घर के मर्द भी रसोईघर में हाथ बंटाते हैं। किचन में खाना बनाते वक्त कई तरह की छोटी छोटी परेशानियां भी होती हैं। जैसे कि किचन का टॉवल और सब्जियां काटने व छिलने से जुड़ी छोटी छोटी बातें। आइए जानते हैं इन हल्की फुल्की परेशानियों के हल.....

PunjabKesari

-स्टेनलेस स्टील के बर्तन झट से चमकाने के लिए उसपर रबिंग एल्कोहल का इस्तेमाल करें। बर्तन साफ करने के लिए कॉटन के ऊपर जरूरत अनुसार एल्कोहल डालकर, बर्तन पर मलें और 2 से 3 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें, फिर डिश वॉशर में बर्तन डालकर उनकी सफाई कर लें। 

-किचन डिश वॉशर का इस्तेमाल आप आलू और उसके जैसी सख्त सब्जियां धोने के लिए कर सकते हैं। 

-अक्सर 1-2 दिन बाद किचन टॉवल इस्तेमाल करने के बाद उसमें से अजीब स्मैल आने लगती है। इस स्मैल से पीछा छुड़वाने के लिए सबसे पहले तो टॉवल को हर रोज धूप लगवाएं। उसके अलावा आप टॉवल को Microwave में 30 सेकिंड के लिए हीट भी दिलवा सकते हैं। ऐसा करने से टॉवल की अजीब स्मैल गायब हो जाएगा।

 

- किचन टॉवल को हर हफ्ते चेंज करना बहुत जरूरी है। सिंक पर इस्तेमाल हेने वाले टॉवल को भी हर 4-5 दिन के बाद बदलें, क्योंकि घरों इनका इस्तेमाल सबसे ज्यादा होता है।

- बर्तन धोने वाले Sponge को हफ्ते में एक बार 30 सेकिंड के लिए माइक्रोवेव में रखें। उसके बाद डिश वॉशर के साथ उसे धोएं। Sponge पर जमें सभी जर्मस
खत्म हो जाएंगे। 

- फ्रिज में सब्जियां और फ्रूट्स रखने के लिए Plastic पॉलिथिन की जगह पेपर पॉलिथिन का इस्तेमाल करें। 

- अक्सर भर्ता भूनते वक्त उसमें से निकलने वाला पानी गैस बर्नर के छेद बंद कर देता है। भर्ता भूनते वक्त गैस स्टैंड का इस्तेमाल करें। ऐसा करने से भर्ते में से पानी नहीं निकलेगा, जिससे गैस बर्नर खराब नहीं होगा।

 

Related News