28 APRSUNDAY2024 5:01:31 AM
Nari

सैगी ब्रेस्ट के चक्कर में रात को भी नहीं उतारती ब्रा तो नुकसान जान लें

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 04 Dec, 2023 02:35 PM
सैगी ब्रेस्ट के चक्कर में रात को भी नहीं उतारती ब्रा तो नुकसान जान लें

बहुत सी महिलाएं फिटिंग के चक्कर में ओवर टाइट ब्रा पहनती हैं तो कोई ब्रेस्ट ढीली और सैगी ना हो जाए इसलिए रात को इसे पहनकर ही सोती हैं। हर महिला को इसे लेकर वैसे अलग ही तर्क है। कुछ महिलाएं इसे उतार कर कंफर्टेबल होकर ही सोना पसंद करती हैं लेकिन इस बारे में रिसर्च क्या कहती हैं चलिए जानते हैं।रिसर्च रिपोर्ट्स के अनुसार, ब्रा को उतार कर ही सोना चाहिए नहीं तो एक नहीं कई बीमारियां शरीर को घेर सकती हैं। अब आप सोचते होंगे कि ब्रा ना उतारने से कैसा नुकसान तो चलिए आपको इसके नुकसान बताते हैं।

ब्लड सर्कुलेशन पर सबसे ज्यादा असर

फिटनेस के लिए बहुत सी महिलाएं अंडरवायर ब्रा पहनती हैं। ऐसा हैल्दी व टीनएज लड़कियां ज्यादा करती हैं और बहुत ज्यादा टाइट ब्रा रात को भी पहने ही रखती है लेकिन यह ब्रा खून के दौरे पर असर डालती हैं। वायर के चलते ब्रेस्ट के आसपास के मसल्स सिकुड़ जाते हैं जिससे नर्वस सिस्टम पर नुकसान पहुंचता है। इससे ब्रेस्ट टिश्यूज को नुकसान पहुंचता है इसलिए इसे रात को उतार कर ही सोने की सलाह दी जाती है ताकि ब्लड सर्कुलेशन सही से हो।

ब्रेस्ट कैंसर का खतरा

वैसे तो इस बात का कोई ठोस सबूत नहीं है कि ब्रा पहनकर सोने के चलते ब्रेस्ट कैंसर हुआ हो लेकिन ऐसा माना जाता है कि ब्रा पहनकर सोने से ब्रेस्ट कैंसर (Breast Cancer) का खतरा बढ़ सकता है। वायर और फैंसी ब्रा पहनकर सोने से ब्रेस्ट कैंसर की आशंका बढ़ जाती है।
PunjabKesari
गलत साइज की ब्रा भी नुकसानदायक

बहुत सी महिलाएं अपने साइज से एक साइज कम की ब्रा पहनना पसंद करती हैं लेकिन गलत साइज की ब्रा आपके फिगर के साथ आपकी सेहत को भी नुकसान पहुंचाती हैं। एक ही जगह पर स्किन के कसे रहने से ब्लड सर्कुलेशन भी रुकती हैं। वहीं गर्मियों में खुजली, इरिटेशन दबाव यहां तक की पसीना आने से स्किन पर नमी जमा होने लगती हैं जिससे फंगल इंफैक्शन का खतरा भी रहता है।

PunjabKesari

रात को ब्रा पहनने से गांठ व खुजली की समस्या

लंबे समय तक ब्रा पहने रहती हैं तो इससे ब्रेस्ट में गांठ भी बन सकती है।पहनकर सोते से हुक और स्ट्रैप त्वचा में धंस सकते हैं जिससे स्किन में खुजली की समस्या हो सकती है

नींद में पड़ता है खलल

टाइट ब्रा आपकी नींद में भी खलल डालती हैं। आप सोने में काफी असहज महसूस करती हैं, जिससे नींद भी प्रभावित होती हैं जो आपके स्वास्थ पर इफेक्ट डालती हैं इसलिए रात को सोने से पहले इसे उतार दें।

PunjabKesari

इन बातों पर भी करें गौर

पॉलिएस्टर जैसी सिंथेटिक कपड़े से बनी फैंसी ब्रा पहनने से बचें।
कॉटन की सही साइज की ब्रा पहनें। कभी-कभार आप इस कपड़े की ब्रा पहन सकती हैं और रात को पहनकर सो भी सकती हैं लेकिन रोजाना लगातार ऐसा करना सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। 

Related News