14 MAYFRIDAY2021 10:36:42 AM
Nari

Tomatoes के 7 साइड इफेक्ट्स, हर सब्जी में डालने से पहले एक बार सोच लें

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 14 Apr, 2021 12:49 PM
Tomatoes के 7 साइड इफेक्ट्स, हर सब्जी में डालने से पहले एक बार सोच लें

जहां टमाटर खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है वहीं यह स्किन को ग्लोइंग बनाने में भी मदद करता है। लोग सब्जी और सलाद के रूप में टमाटर खाना पसंद करते हैं। टमाटर के फायदे तो हैं लेकिन अगर आप सीमित मात्रा में खाएंगे। ज्यादा टमाटर खाएंगे तो यह फायदे की बजाए नुकसान कर सकता है। शोध के मुताबिक, टमाटर का अधिक मात्रा में सेवन कई परेशानियों को दावत देता है, जिसके बारे में आज हम आपको बताएंगे।

एसिडिटी

टमाटर में अम्लीय तत्व होते हैं इसलिए अधिक मात्रा में इसका सेवन गैस्ट्रिक एसिड की वजह बनता है। इससे पाचन भी खराब रहता है इसलिए लिमिट में इसका सेवन करें।

PunjabKesari

आंतों की समस्याएं

टमाटर की लाइकोपीन होता है जिससे इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम (आई.बीए.स.) और आंतों की समस्याएं हो सकती है।

किडनी से जुड़ी दिक्कतें

शोध के अनुसार, किडनी की बीमारी से जूझ रहे लोगों को भी सेवन नहीं करना चाहिए। इसमें पोटेशियम होता है जो ऐसे मरीजों के लिए सही नहीं है। वहीं, टमाटर के बीज किडनी में पहुंचकर पथरी का कारण बन सकता है।

एलर्जी

अगर टमाटर से एलर्जी है तो भूलकर भी इसका सेवन ना करें। इससे मुंह, जीभ व चेहरे पर सूजन, छींकें और गले में इंफेक्शन हो सकती है।

PunjabKesari

हाई ब्लड प्रेशर

आजकल टमाटरों में इंजेक्शन या केमिकल का यूज किया जाता है, ताकि वो अच्छी तरह पक जाए। मगर, ऐसे टमाटर का सेवन बेचैनी, हाई ब्लड प्रेशर सहित कई परेशानियों का कारण बन सकता है।

पुरुषों के लिए हानिकारक

शोध के मुताबिक, टमाटर के बीज में लाइकोपीन तत्व होता है जो पुरुष प्रोस्टेट ग्रंथि में असामान्यताएं पैदा कर सकता है। इससे दर्द, यूरिन में परेशानि और ब्रेस्ट पेन हो सकता है।

जोड़ों का दर्द

जरूरत से ज्यादा टमाटर खाने से शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है। इससे जोड़ों में दर्द और शिकायत की समस्या हो सकती है।

PunjabKesari

Related News