27 APRSATURDAY2024 12:19:21 PM
Nari

इन लोगों को नहीं खानी चाहिए इलायची, फायदे की जगह होगा नुकसान

  • Edited By palak,
  • Updated: 12 Mar, 2024 01:06 PM
इन लोगों को नहीं खानी चाहिए इलायची, फायदे की जगह होगा नुकसान

अपने स्वाद के लिए जानी जाने वाली हरी इलायची स्वास्थ्य के लिए भी बेहद लाभकारी मानी जाती है। इसका इस्तेमाल एक नैचुरल मॉइश्चराइजर के तौर पर किया जाता है जो सांसों की दुर्गंध दूर करती है। इसके अलावा इसमें ऐसे कई सारे औषधीय गुण पाए जाते हैं जो हेल्थ प्रॉब्लम्स से छुटकारा दिलवाने में मदद करते हैं।  लेकिन कुछ लोगों को लिए इसका सेवन करना नुकसानदायक हो सकता है। तो चलिए आज आपको इस आर्टिकल के जरिए बताते हैं किन लोगों को इलायची नहीं खानी चाहिए। 

सांस से जुड़ी समस्याओं में 

यदि आपको सांस से जुड़ी समस्या है उन्हें इलायची का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसे लोगों को इलायची खाने से नुकसान हो सकता है। ऐसे में यदि अस्थमा या किसी भी तरह की सांस संबंधी परेशानी से जूझ रहे हैं तो इसका सेवन न करें। 

PunjabKesari

एलर्जी में 

अगर आप किसी तरह की एलर्जी से जूझ रहे हैं तो भी इसका सेवन न करें। इलायची में पाए जाने वाले गुण रैशेज और खुजली की समस्या बढ़ा सकते हैं। इसका सेवन करने से गले में सूजन बढ़ सकती है और आपको सांस लेने में भी दिक्कत हो सकती है। 

प्रेग्नेंट महिलाएं 

एक्सपर्ट्स की मानें तो प्रेग्नेंट महिलाओं को इलायची का ज्यादा मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए। इस दौरान इसका सेवन करने से गर्भपात का खतरा रहता है क्योंकि इलायची की तासीर गर्म होती है। परंतु यदि फिर भी प्रेग्नेंट महिलाएं इलायची खाना चाहती हैं तो एक बार डॉक्टर की सलाह जरुर ले लें।

PunjabKesari

मितली आने पर 

ऐसे लोग जिन्हें मितली की समस्या होती हैं उन्हें ज्यादा मात्रा में इलायची खाने से उल्टी और मितली की समस्या हो सकती है। इसके अलावा यदि आपका पेट ठीक नहीं रहता तो भी ज्यादा मात्रा में इलायची का सेवन न करें। 

खांसी होने पर 

यदि आपको खांसी है तो भी इसका सेवन न करें। खांसी के दौरान इलायची खाने से आपकी समस्या और भी ज्यादा बढ़ सकती है।

PunjabKesari

Related News