19 SEPTHURSDAY2024 9:55:55 PM
Nari

Sister’s Day स्पेशल: बच्चों को सिखा दी ये बातें तो ताउम्र भाई बहन का रिश्ता रहेगा मजबूत

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 04 Aug, 2024 03:51 PM
Sister’s Day स्पेशल: बच्चों को सिखा दी ये बातें तो ताउम्र भाई बहन का रिश्ता रहेगा मजबूत

बहनें प्रेम का सागर होती हैं, जिनमें प्यार की कभी कमी नहीं होती।  इस रिश्ते को प्यार और सम्मान देने के लिए हर साल अगस्त के पहले रविवार को Sister’s Day मनाया जाता है। भाई-बहन के बीच का संबंध बहुत ही खास और महत्वपूर्ण होता है। इस रिश्ते में प्यार, समर्थन, और आपसी सम्मान को बढ़ाने के लिए बच्चों को कुछ महत्वपूर्ण बातें सिखाई जा सकती हैं।  यह न केवल उनके रिश्ते को मजबूत करेगा, बल्कि उनके व्यक्तित्व और जीवन में भी सकारात्मक प्रभाव डालेगा।


भाई को सिखाएं

भाई को  बहन के विचारों और भावनाओं का सम्मान करना सिखाएं। उसकी निजता का आदर करना और उसकी सीमाओं का सम्मान करना भी सिखाएं। उन्हें सिखाएं कि वह बहन की मदद करे चाहे वह घर के काम में हो या पढ़ाई में हो। उसकी जरूरतों और समस्याओं को समझना और उन्हें सुलझाने में मदद करने की आदत भी भाई में होनी चाहिए। 

बहन की सुरक्षा

बहन की सुरक्षा का ख्याल रखना और किसी भी खतरे से उसे बचाना ये भाई की जिम्मेदारी होनी चाहिए। बाहर जाने पर उसकी देखभाल करना और उसे सुरक्षित महसूस कराना भी।  भाई को बताएं कि अगर गलती हो जाए तो माफी मांगने में संकोच नहीं करना चाहिए। बहन के साथ खुलकर बातें करना और उसकी बातों को ध्यान से सुनना चाहिए। किसी भी मुद्दे पर समझदारी से बातचीत करना और हल निकालना भी आना चाहिए।

बहन को सिखाएं

बहन को भी सिखाना चाहिए कि वह भाई के विचारों और भावनाओं का सम्मान करे। उसकी निजता और सीमाओं का सम्मान करे। उसे बताएं कि जरूरत पड़ने पर भाई का समर्थन करे और उसकी मदद करे। भाई की देखभाल करना और उसकी सुरक्षा का ध्यान रखना, उसे सुरक्षित और समर्थ महसूस कराना भी बहन की जिम्मेदारी है। 

माफी मांगना और माफ करना

 गलती हो जाने पर माफी मांगना और भाई की गलतियों को माफ करना, छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा न करना और आपसी समझदारी दिखाना, भाई के साथ खुलकर बातें करना और उसकी बातों को ध्यान से सुनना,  किसी भी मुद्दे पर समझदारी से बातचीत करना और हल निकालना यह सब बातें बहन को सिखानी चाहिए। 

सामान्य बातें सिखाएं

   - एक-दूसरे के साथ समय बिताना और मस्ती करना।
   - साझा गतिविधियों में हिस्सा लेना, जैसे खेल खेलना, फिल्म देखना, या कहानियां सुनना।
   - घर के कामों में बराबर की हिस्सेदारी निभाना।
   - जिम्मेदारियों को साझा करना और मिलकर काम करना।
   - एक-दूसरे की सफलता और प्रयासों की सराहना करना।
   - एक-दूसरे को प्रोत्साहित करना और सकारात्मक रवैया बनाए रखना।
   - एक-दूसरे के साथ अपनी खुशियां और दुख साझा करना।
   - मुश्किल समय में एक-दूसरे का समर्थन करना और खुशी के पलों को साथ मिलकर जीना।
   - एक-दूसरे की स्थिति और भावनाओं को समझना।
   - सहानुभूति दिखाना और एक-दूसरे की मदद करना।

Related News