18 OCTFRIDAY2019 1:22:09 AM
Nari

मेकअप के 5 बड़े नुकसान, महिलाएं नहीं जानती

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 15 Mar, 2019 03:43 PM
मेकअप के 5 बड़े नुकसान, महिलाएं नहीं जानती

मेकअप के बिना कुछ लड़कियां घर से बाहर निकलना भी पसंद नहीं करती लेकिन क्या आप जानती हैं कि रोज मेकअप करने से कई तरह के स्किन प्रॉब्लम्स होने शुरु हो जाते है। रोजाना मेकअप करने से स्किन में मेकअप के अंश जमा होने लगते हैं जिससे मुहांसे होने शुरु हो जाते हैं। मेकअप में मौजूद बैक्टीरिया प्रदूषित हवा के साथ मिल जाते हैं जो आपकी स्किन के कोलेजन को नुकसान पहुंचाते हैं। इससे स्किन में नई कोशिकाएं विकसित नहीं हो पाती। इस वजह से आपके चेहरे पर उम्र से पहले ही झुर्रियां पड़ सकती है और स्किन से जुड़ी और भी कई परेशानियां शुरू होने लगती है।

 

आखों की खूबसूरती को नुकसान

काजल आंखो की खूबसूरती को बढ़ा देता है लेकिन ज्यादा देर तक काजल लगाने से आंखो में इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। इसमें मौजूद कैमिकल से आंख पर अल्सर या आंखों में खुजली या जलन महसूस हो सकती है। चेहरे पर लगाए जाने वाले फाउडेंशन से आंखों के आसपास की त्वचा भी ढ़ीली पड़ सकती है।

PunjabKesari

 

त्वचा का लचीलापन खत्म

हमारी त्वचा में मौजूद लचक इसे जवां बनाए रहती है लेकिन मेकअप इन लचक बनाए रखने वाले ऊतकों को खत्म कर देता है। जिस वजह से आपकी चमड़ी लटकने लगती है और आप बूढी नज़र आती हैं इसलिए मेकअप को रोज नहीं बल्कि कभी-कबार लगाएं। चेहरे पर रोज फाउंडेशन लगाने से त्वचा में कालापन आ सकता है, पिग्मेंनटेशन हो जाता है, एलर्जी से त्वचा में हल्के जख्म भी बन सकते हैं। 

 

होंठों का कालापन

अनब्रैन्‍डेड लिपस्‍टिक और प्रोडक्‍ट के इस्तेमाल से होंठो का कालापन बढ़ जाता है। लिपस्टिक मे मौजूद कैमिकल आपके होँठों का नेचुरल गुलाबीपन छीन लेते हैं। देर तक लिपस्टिक लगाने से त्वचा में सूजन व पीलिंग भी आ सकती है। होंठो पर रोज लिपस्टिक लगाने के बजाए नेचुरल क्रीम या लिप-बाम लगाएं।

PunjabKesari

 

बिंदी से लग सकता है धब्बा

चिपकने वाली बिंदी कई बार लंबे समय तक लगाने से माथे पर सफेद निशान छोड़ देती है इसलिए हमेशा अच्छी क्वालिटी की बिंदी लगाएं और प्रयोग के तुरंत बाद इसे निकाल दें। ज्यादा देर तक माथे पर बिंदी लगा ना रहने दें।

 

पलकों का झड़ना

पलकों पर नियमित रूप से मस्कारा लगाने से आपकी पलकें झड़ सकती हैं।  पलकों को खूबसूरत बनाने के लिए आप जिन प्रॉडक्टस का इस्तेमाल करती हैं वो  आपकी आंखों को नुकसान पहुंचा सकता हैं, इसका खामियाजा आपको झड़ती हुई पलकों के साथ चुकाना पड़ सकता हैं।

 

Related News