06 MAYMONDAY2024 1:19:47 AM
Nari

मोटापा से लेकर धूम्रपान तक बन रहा कम उम्र में Heart Attack की वजह! ऐसे करें दिल की केयर

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 27 Sep, 2023 05:26 PM
मोटापा से लेकर धूम्रपान तक बन रहा कम उम्र में Heart Attack की वजह! ऐसे करें दिल की केयर

पहले के समय में हार्ट अटैक किसी बूढ़े आदमी की बीमारी के रूप में जाना जाता था, क्योंकि 40 साल के पहले कम ही लोगों को हार्ट अटैक आता था, हालांकि अब के समय में ये एक चिंता विषय बन गया है क्योंकि आजकल 30-40 साल के बीच वाले युवाओं को भी हार्ट अटैक आ रहा है और मामले काफी तेजी से बढ़ रहे हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि अनहेल्दी लाइफस्टाइल, तनाव और शारीरिक गतिविधियों में कमी और कम सोने का सीधा असर दिल पर देखने को मिलता है। युवाओं में हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और हाई कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ रहा है। धूम्रपान, तम्बाकू का उपयोग और शराब के सेवन के चलते भी दिल कमजोर होता है। हार्ट को हेल्दी रखने के लिए बहुत जरूरी है कि एक बैलेंस लाइफस्टाइल का पालन किया जाए। आइए आपको बताते हैं युवाओं में हार्ट अटैक आने का मुख्य कारण और बचाव के तरीके....

हार्ट अटैक का कारण

डायबिटीज

 हाई ब्लड शुगर लेवल आपके ब्लड वेसेल्स को नुकसान पहुंचाता है जिससे नसों में फैट जमा हो जाता है और ब्लॉकेज आ जाती है।

PunjabKesari

हाई ब्लड प्रेशर

 हाई ब्लड प्रेशर दिल की मांसपेशियों को मोटा करने के लिए जाना जाता है, जिससे दिल ज्यादा मेहनत करता है और हार्ट अटैक पड़ने की संभावना बढ़ जाती है।

मोटापा

 ज्यादा वजन या मोटापा दिल के लिए हानिकारक हो सकता है। खाने-पीने और सोने की अनियमित दिनचर्या के कारण युवाओं में चर्बी का जमाव देखा जाता है। वजन कम करना और दिल को बचाना बेहतर है।

PunjabKesari

धूम्रपान

 सिगरेट और वापिंग कुछ महत्वपूर्ण रिस्क फैक्टर हैं, जो युवा वयस्कों में हार्ट अटैक का कारण बनते हैं।  सिगरेट के धुएं में मौजूद रसायन नसों के अंदर खून को गाढ़ा या थक्का जमने का कारण बनता है।

इन 5 तरीकों से कम होगा हार्ट अटैक का खतरा

- हार्ट अटैक से बचने के लिए बिना फिजिकल एक्टिविटी वाली लाइफस्टाइल तुरंत बदलें। ज्यादा से ज्यादा फिजिकली एक्टिव रहें और घंटों एक जगह बैठने से बचें। समय पर सोना-जागना और हेल्दी डाइट लेना बेहद जरूरी है। हर दिन कम से कम 7-8 घंटे की पर्याप्त नींद लें। अपनी लाइफस्टाइल को हेल्दी बनाएं।

- हर दिन 40 मिनट में 4 किलोमीटर ब्रिस्क वॉक करने से हार्ट हेल्थ को मजबूती मिलती है और दिल के दौरे का जोखिम कम हो सकता है. ब्रिस्क वॉक को हार्ट के लिए सबसे जरूरी माना गया है। हार्ट अटैक से बचने का यह अचूक उपाय हो सकता है। हालांकि जिम करने से पहले डॉक्टर से जरूर सलाह लें।

PunjabKesari

- आज के जमाने में ज्यादातर लोग तनाव यानी स्ट्रेस का सामना कर रहे हैं। धीरे-धीरे यह एंजाइटी और डिप्रेशन में बदल जाता है। इसकी वजह से हार्ट अटैक का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। लोगों को अपने तनाव को कंट्रोल करना चाहिए और मेंटल हेल्थ पर फोकस करना चाहिए। इससे हार्ट हेल्दी बन जाएगा।

PunjabKesari

– स्मोकिंग करने से हार्ट हेल्थ बुरी तरह प्रभावित होती है। बीड़ी, सिगरेट और अन्य स्मोकिंग वाली चीजों का धुंआ हार्ट के लिए गंभीर खतरे पैदा कर देता है। धूम्रपान करने से हमारी सेहत पर नेगेटिव असर पड़ता है और हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में स्मोकिंग से तुरंत दूरी बना लेनी चाहिए।


 

Related News