01 MARMONDAY2021 8:22:13 AM
Nari

प्रोटीन या विटामिन: सेहत के लिए क्या है ज्यादा फायदेमंद?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 06 Apr, 2020 09:44 AM
प्रोटीन या विटामिन: सेहत के लिए क्या है ज्यादा फायदेमंद?

शारीरिक विकास और हैल्दी रहने के लिए प्रोटीन बहुत  जरूरी है। जबकि, स्वस्थ रहने के लिए विटामिन फूड्स खाने की भी सलाह दी जाती है। यही कारण है कि कई लोग मल्टी-विटामिन के डोज लेते हैं। मगर, आप जानते है कि इन दोनों में फर्क क्या है?

चलिए आपको बताते है कि सेहत के लिए क्यों जरूरी है प्रोटीन व विटामिन्स...

शरीर को दोनों की जरूरत

सिर्फ प्रोटीन व विटामिन्स ही नहीं बल्कि पोषक तत्वों में से किसी एक की कमी भी आपको हेल्थ प्रॉब्लम की तरफ धकेल सकते हैं। ऐसे में दयान रखें कि आपकी डाइट में सभी पोषक तत्व शामिल हों। इसके आप किसी डायटीशियन से परामर्श ले सकते हैं।

PunjabKesari

प्रोटीन और विटामिन में फर्क

प्रोटीन मैक्रोन्यूट्रिएंट्स (Macronutrients) से संबंधित हैं, जबकि विटामिन को माइक्रोन्यूट्रिएंट (Micronutrients) के रूप में बांटा जाता है।

प्रोटीन

प्रोटीन शरीर को ठीक से काम करने में मदद करते है। साथ ही यह शरीर का निर्माण करने में मदद करता है, द्रव संतुलन बनाए रखने में मदद करता है और इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है। इसके आलावायह कोशिकाओं, ऊतकों, एंटीबॉडी, हार्मोन और एंजाइमों के विकास, संरचना और कार्य में भी मदद करता है।

PunjabKesari

कितनी होती है प्रोटीन कि जरूरत

हर व्यक्ति को रोजाना 0.4 ग्राम प्रोटीन लेना चाहिए। प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोतों में से कुछ डेयरी उत्पाद, मांस, मछली, फलियां, नट, बीज, और साबुत अनाज हैं।

विटामिन

कुल 13 विटामिन हैं जो अपको स्वस्थ रखने में मदद करते है। ये विटामिन पानी से अवशोषित होकर सीधे रक्तप्रवाह में प्रवेश करते हैं,  जिससे आप बीमारिययों से बचे रहते हैं। वहीं विटामिन्स बोन डेंसिटी बढ़ाने में भी मदद करते है। इसके आलावा यह कोशिकाओं, हड्डियों, दांतों और कार्टिलेज की मरम्‍मत और देखभाल में भी अहम भूमिका निभाते हैं। 

PunjabKesari

विटामिन युक्त फूड्स

ब्रोकली, नारंगी, मौसमी, संतरा, सिट्रस फल, हरी सब्जियां, टमाटर और आलू में पर्याप्त मात्रा में विटामिन होता है। इसके अलावा विटामिन डी की कमी पूरी करने के लिए सुबह 10-15 मिनट गुनगुनी धूप जरूर लें।

PunjabKesari

तो अगर आप भी स्वस्थ रहना चाहते है तो अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा हैल्दी चीजें शामिल करें और अनहैल्दी चीजों से दूर रहें।

Related News