27 NOVSUNDAY2022 3:31:36 AM
Nari

डिलीवरी से 10 दिन पहले Maternity बैग करें तैयार, ध्यान में रखें ये जरूरी बातें

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 16 Nov, 2022 03:36 PM

डिलीवरी का समय नजदीक है और आप पहली बार मां बन रही हैं। ऐसे समय में गर्भवती कंफ्यूज रहती हैं कि हॉस्पिटल साथ ले जाने वाले बैग में वह क्या क्या लेकर जाए तो बता दें कि आपको यह बैग पहले से ही रैडी रखना जरूरी होता है क्योंकि नौवें महीने में महिला को किसी भी समय प्रसव पीड़ा शुरू हो सकती है लेकिन अब सवाल है कि मैटरनिटी बैग में क्या-क्या रखना जरूरी है।


सभी जरूरी डॉक्यूमेंट्स

सबसे पहले तो आप अपनी प्रैगनेंसी की नौ महीने की जो मेडीकल रिपोर्ट्स है वो अपने बैग में रखें। इसी के साथ अपना आधार कार्ड-इंशोयेंस कार्ड सब फाइल में लगा कर रखें। इस बारे में डॉक्टर्स आपको पहले से ही बता भी देते हैं।


गाउन या कोई मैक्सी ड्रैस

डिलीवरी नॉर्मल हो या सी-सैक्शन से, अपने साथ लूज गाउन या कोई मैक्सी ड्रैस जरूर रखें क्योंकि इस समय महिला को उठने बैठने और चलने में परेशानी होती है तो अच्छा है कि ऐसे कपड़े पहने जाए जो आपको कंफर्टेबल रखें। आपके कपड़े खुले होने चाहिए।

PunjabKesari
मैटरनिटी सैनिटरी पैड्स

डिलीवरी के बाद आपको इसकी जरूरत पड़ती ही पड़ती है क्योंकि पीरियड्स शुरू हो जाते हैं। ऐसे में अपने साथ सैनिटरी पैड्स या कॉटन पैड्स बैग में जरूर रखें। वैसे यह आपको नर्सेस व डॉक्टर की तरफ से भी दिए जाते हैं लेकिन आप अपने साथ इसे जरूर रखें।


आरामदायक पैंटी

अपने साथ आरामदायक पैंटीज लेकर जाए। ये पैंटीज अच्छे स्टफ की मुलायम हो खासकर इसकी इलास्टिक। ताकि आपको किसी तरह की दिक्कत न हो।

PunjabKesari
नहाने धोने का सामान

हो सकता है आपको हॉस्पिटल में 3 दिन रूकना पड़े इसलिए अपने साथ नहाने धोने का सामान जरूर लेकर जाएं।

 

स्तनपान संबंधी चीजें

अपने साथ नर्सिंग ब्रा जरूर रखें इससे आपको नवजात को ब्रेस्टफीडिंग करवाने में मदद मिलेगी। कई बार ब्रेस्ट फीड करवाने में नई मां को दिक्कत आती है तो ऐसे में वह ब्रेस्टफीडिंग पंप की मदद भी ले सकती है।

PunjabKesari

नवजात के लिए कपड़े

अब आपको नवजात के कपड़े भी चाहिए। अपने साथ बेबी के कपड़े रखना ना भूलें। कपड़े जो भी ले ऐसे ले जो आसानी से खुल जाए और मुलायम हो। अगर आप बेबी को पुराने या पहले बच्चे के कपड़े पहनाना चाहते हैं तो अच्छे से वॉश करके अपने बैग में रखें। नन्हे मुन्ने के लिए डायपर रखें।

 

दूध की बोतल

दूध की बोतल अपने साथ जरूर लेकर जाए क्योंकि नवजात को इसकी जरूरत पड़ेगी। दूध की बोतल प्लास्टिक की बजाए कांच की रखें तो अच्छा है।

अब तो आप जान गए हैं ना कि आपके मैटरनिटी बैग में क्या क्या सामान होना चाहिए।

Related News