29 APRMONDAY2024 7:14:37 AM
Nari

अमीर बनने के लिए छोड़े ये आदतें वर्ना घर में बनी रहेगी दरीद्रता

  • Edited By Anu Malhotra,
  • Updated: 07 Jul, 2021 03:42 PM
अमीर बनने के लिए छोड़े ये आदतें वर्ना घर में बनी रहेगी दरीद्रता

हर कोई चाहता है कि उसकी आर्थिक हालत हमेशा ठीक रहे जिसके लिए इंसान सारी जिदंगी मेहनत करता है। कुछ ऐसे लोग है जिन्हें अपनी मेहनत से भी की गुणा ज्यादा मिलता है तो कहीं ऐसे लोग भी है जो जितना मेहनत करे लें लेकिन उनकी आर्थिक स्थिति फिर भी कमजोर रहती हैं।  उनका सारा जीवन स्‍ट्रगल और अभाव में ही गुजरता है। कुछ लोग इसे डेस्टिनी मान कर संतोष कर लेते हैं, लेकिन वह ज्योतिषशास्त्र के मुताबिक कुछ ऐसे भी उपाय है जिन्हें अगर इंसान फाॅलो करे तो वह अपने घर की आर्थिक स्थिती को ठीक रख सकता है। आईए जानते हैं इनके बारे में-

सुबह की यह आदत लाती है घर में दरीद्रता - 
सुबह का समय जिसे अमृत वेला कहा जाता है अगर हम इस समय नहीं उठते या फिर कह लो बहुत देर तक सोते हैं तो यह घर में 
दरीद्रता लाती है। ऐसे में हर इंसान को सुबह जल्दी उठकर इस समय का सदुपयोग करना चाहिए. लेकिन जो लोग सुबह जल्दी नहीं उठते और देर से बिस्तर पर पड़े रहते हैं उनसे लक्ष्मी नाराज रहती हैं। इसलिए सुबह जल्दी उठे सबसे पहले पुजा पाठ करे फिर दिन के काम की शुरआत करे।

PunjabKesari

स्वच्छता का रखे ध्यान-
घर की सुख समृद्धि बनाए रखने के लिए घर की स्वच्छता बहुत जरूरी है। इसके साथ ही हमारे शरीर की भी साफ सफाई बेहद जरूरी है।  जो लोग नियमित रूप से नहीं नहाते, दांतों की सफाई नहीं करते और गंदे कपड़े पहनते हैं, घर आदि की सफाई नहीं करते, उनका सारा धन बीमारियों के इलाज में खत्‍म हो जाता है।

घर में गाली गलौच करना-
जो लोग घर में अकसर बात बात पर झगड़ते हैं और गाली गलौच करते हैं उनके साथ भी लक्ष्‍मी नहीं टिकतीं। ऐसे लोगों के साथ कोई उठना बैठना पसंद नहीं करता, इतना ही नहीं लोग सही समय पर मदद के लिए हाथ भी नहीं बढ़ाते। हमें हमेशा अपने दिमाग को ठंडा और शांत रखना चाहिए एवं घर में कभी भी अपशब्दों का प्रयोग न करे।

PunjabKesari

खान पान ठीक रखें-
घर में खान पान को ठीक रखें, ऐसा न करने पर आप हमेशा अस्‍वस्‍थ रहते हैं। ऐसे में अगर अमीर बनना है तो भोजन की आदत में बदलाव लाएं और अपने लाइफ स्‍टाइल में हेल्‍दी भोजन, व्‍यायाम, योगा आदि को शामिल करें। इससे एक तो आप हैल्दी रहेंगे दूसरा आप मेडिकल खर्चों से बचे रहेंगे। 

PunjabKesari

बुरी संगत छोड़े- 
बुरी संगत में कभी न बैठे, हमेशा अच्छे लोगों की संगत करे। शोध में पाया गया है कि जो लोग बुरे लोगों के साथ दोस्‍ती निभाते है वह कभी सफल नहीं होते हैं और गरीब ही रह जाते हैं।

PunjabKesari

माफ करे-
अगर किसी बात पर आपका झगड़ा होता है चाहे घर हो या बाहर आप सभी को माफ करे, अगर गलती आपकी है तो आप माफी मांगे ऐसा करने पर मन में नकारात्मक विचार नहीं आते और घर में कलह कलेश दूर रहता है।

Related News