24 JANSUNDAY2021 12:53:49 PM
Nari

गजब! सिर्फ भारत में ही नहीं विदेशों में भी हैं इन 6 नामों के शहर

  • Edited By neetu,
  • Updated: 14 Jan, 2021 05:43 PM
गजब! सिर्फ भारत में ही नहीं विदेशों में भी हैं इन 6 नामों के शहर

भारत अपनी खूबसूरत, संस्कृति व धार्मिक स्थलों से दुनियाभर में मशहूर है। ऐसे में देश-विदेश के लोग यहां घूमने आना पसंद करते हैं। बात भारत शहरों की करें तो हर किसी की अपनी-अपनी विशेषता है। जैसे कि लखनऊ नवाबों का शहर कहलाता है। वहीं कोच्चि अपनी खूबसूरती से फेमस है। मगर क्या आप जानते हैं कि भारत के कई ऐसे शहरों के नाम है जो विदेशों में भी मिलते हैं। असल में, विदेशियों को हमारे कई शहरों के नाम इतने पसंद है कि उन्होंने उसी पर अपने शहरों के नाम रख दिए। तो चलिए जानते हैं इसे बारे में विस्तार से...

ठाणे

बात अगर भारत की करें तो यहां पर महाराष्ट्र में ठाणे नाम का एक शहर है। इसमें समुद्री तटों की संख्या कई ज्यादा है। मगर सात समुंदर पार ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड में इसके नाम से एक शहर है। 5 फरवरी 1904 को जॉन ठाणे के नाम पर रखा गया था।

PunjabKesari

PunjabKesari

कोच्चि

कोच्चि अपनी खूबसूरती व शांत वातावरण से बेहद ही फेमस है। मगर इसी नाम की एक जगह जापान में शिकोकू आइलैंड पर स्थित है। साथ ही यह वहां पर अपने सी फूड्स को लेकर मशहूर है। 

PunjabKesari

PunjabKesari

लखनऊ

नवाबों के शहर से मशहूर लखनऊ भारत के साथ आपको अमेरिका में भी मिलेगा। वहां पर इसी नाम एक शहर जो 'कैसल इन द क्लाउड्स' नाम से मशहूर है। 

PunjabKesari

पटना

पटना पूर्वी भारत का दूसरा सबसे बड़ा शहर होने के साथ बिहार की राजधानी है। मगर इसी नाम से विदेशी जगह पर स्कॉटलैंड के ईस्ट एरीशायर में भी पटना बसा है। असल में, इसी नाम से वहां पर एक गांव है। माना जाता है कि इसे सन 1802 में विलियन फुलर्टन ने बसाया था। 

PunjabKesari

हैदराबाद

हैदाराबाद भारत का एक शहर है, जो अपने लजीज खाने से मशहूर है। नगर वहीं इस नाम से अपने पड़ौसी देश पाकिस्तान के सिंध प्रांत में एक शहर बसा है। इसे वहां पर हैदर अली के नाम से जाना जाता है। 

PunjabKesari

PunjabKesari

वड़ोदरा

बड़ौदा गुजरात का एक उद्यानों का शहर है। यह नवरात्रि में मिलने वाले अपने टेस्टी स्नैक्स से भारत में जाना जाता है। वहीं अमेरिका में भी इस नाम का एक शहर स्थापित है। माना जाता है कि इसकी स्थापना माइकल हाउसर नाम के एक व्यक्ति ने की थी। जहां इसका नाम पहले पोमोना रखने की बात हुई थी। मगर बाद में इसका नाम बदल कर बड़ौदा रख दिया। 

PunjabKesari

 

Related News