23 APRTUESDAY2019 11:34:00 AM
Nari

ऐसा हो वर्किंग वुमेन का Diet Plan, तभी रहेगी आप स्वस्थ

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 19 Mar, 2019 06:46 PM
ऐसा हो वर्किंग वुमेन का Diet Plan, तभी रहेगी आप स्वस्थ

परिवार की जिम्मेदारियों को निभाने की आज घर के पुरुष और महिलाएं, दोनों ही नौकरीपेशा है। यही वजह है कि आज हर दूसरे घर में महिलाएं वर्किंग वुमेन है। हालांकि घर और बाहर के कामों की जिम्मेदारी संभालना चुनौतियों से कम नहीं है। घर के सभी सदस्यों की देखभाल के बाद ऑफिस में भी खुद को साबित करना किसी चैलेंज से कम नहीं। ऐसे में अक्सर महिलाएं अपनी डाइट से समझौता कर लेती हैं लेकिन वर्किंग महिलाओं के लिए परफेक्ट डाइट चार्ट लेना बहुत जरूरी होता है।  ऐसे में महिलाओं को कुछ ऐसा खाना चाहिए जिसमें पोषक तत्व और न्यूट्रीशियस भरपूर मात्रा में हो। आज हम वर्किंग महिलाओं के लिए एक ऐसा डाइट चार्ट बता रहे हैं जो उन्हें फिट रखने में काफी मदद करेंगे साथ ही उन्हें सभी जरूरी पोषक तत्व भी मिलेंगे।

 

नाश्ते में ले हल्के फूड्स

काम की जल्दबाजी में महिलाएं सुबह के नाश्ते को अवॉइड कर जाती हैं जबकि ऊर्जा बनाएं रखने के लिए नाश्ता बहुत जरूरी है। घर से निकलने से पहले नाश्ते में आप दूध, दलिया, कॉर्नफ्लेक्स या सैंडविच खा सकती हैं। नाश्ते में विटामिन ए वाले फल जैसे सेब, पपीता व स्ट्राबेरी खाना काफी फायदेमंद होता है। यदि टाइम नहीं है तो एक गिलास दूध और कोई फल भी ले सकती हैं। बीच बीच में गुनगुना पानी जरूर लें। 

PunjabKesari


लंच में हरी सब्जियां या अण्डा

कामकाजी हैं इसलिए लंच अक्सर ऑफिस में ही करना पड़ता है। ध्यान रखें के नाश्ते और लंच में 4 घंटे का अंतर हो। अपने लंच में सब्जी, दाल, दही व चपाती को शामिल करें। हरी सब्जियां जैसे ब्रोकली, पालक आदि का सेवन करें या कम तेल में बनी पनीर की भुजिया भी न केवल टेस्ट बढ़ाएंगी बल्कि फायदेमंद भी है। लंच में सलाद का सेवन जरूर करें। अगर आप अंडा खाती है तो हरी सब्जी और दाल की जगह अंडे की भुजिया खा सकती हैं। सलाद में शिमला मिर्च, खीरा, ककड़ी, सलाद का पत्ता, किशमिश और थोड़ा-सा नींबू डालकर खाएं।

PunjabKesari

 

शाम को खाएं स्नैक्स

खाना खाने के बाद शाम की चाय के साथ भूख लग ही जाती है। ऐसे में अपने साथ कोई न कोई फल या स्प्राउट्स रखें। फ्रूट चाट या विटामिन्स वाले बिस्किट खाना भी फायदेमंद होगा। इस दौरान आप मुट्ठीभर ड्राई फ्रूट्स खाएंगी तो ज्यादा अच्छा होगा।

 

डिनर में ज्यादा न खाएं

रात का खाना हमेशा सोने से दो या ढाई घंटे पहले खा लेना चाहिए। इससे खाने को पचने का पूरा समय मिल जाता है। रात में बिना खाना खाए नहीं सोना चाहिए। खाने में अधिक तली भुनी चीजों का सेवन ना करें। कोशिश करें कि गेंहू की चपाती और कम मसालेवाली सब्जी खाएं। ऐसा खाना पचने में आसान होता है और इससे शरीर को ऊर्जा मिलती है। आप रात को सोने से पहले दूध का सेवन भी कर सकती हैं। 

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad