24 JULWEDNESDAY2024 12:11:19 PM
Nari

जिद्दी बच्चों को सुधारने के लिए ये Parenting Tips आएंगे आपके काम

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 03 Jun, 2024 03:14 PM
जिद्दी बच्चों को सुधारने के लिए ये Parenting Tips आएंगे आपके काम

नारी डेस्क: बच्चे आज कल के छोटी उम्र में ही काफी जिद्दी होते जा रहे हैं। सिर्फ यही नहीं बल्कि अक्सर वह छोटी-छोटी बात पर बहुत जल्दी गुस्सा भी करने लगते हैं। कई पेरेंट्स ऐसे समय में उन्हें समझाने की बजाए उन पर और गुस्सा करने लगते हैं जो के बिलकुल गलत है। इस उम्र में आप उन पर रोक लगाकर उनको सही शब्दों का चयन करना सीखा सकते हैं। जी हां, हम आपको आज कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप बच्चों की इन आदतों को सही कर सकते हैं। इस कड़ी में चलिए अब हम जानते हैं उन टिप्स के बारे में -

PunjabKesari

1.बच्चे को कंफर्टेबल महसूस कराएं 

अगर आप लंबे समय के लिए कहीं बाहर जाने की सोच रहे हैं, तो ऐसे में आप उनका फेवरेट कंबल, पिल्लो या बेडशीट को अपने साथ जरूर कैरी करें। ऐसा करने से वो जहां रहेंगे सुरक्षित और घर जैसा फील करेंगे। अगर आप थोड़ी देर के लिए भी बच्चे के साथ कहीं जा रहे हैं, तो आप बच्चे का फेवरेट खिलौना भी अपने साथ ले जा सकती हैं। ऐसा करने से बच्चे वहां रुकने में नखरे नहीं दिखाएंगे। 

2. बच्चे के परेशानी की वजह जानने की करें कोशिश 

छोटे बच्चे कई बार अपने आस-पास के लोगों, या किसी की बातों से हर्ट होकर परेशान हो जाते हैं। इस वजह से बच्चे नखरे दिखाने लगते हैं। आपकी बात नहीं सुनते हैं, बड़ों को इग्नोर करते हैं। ऐसे में बच्चे को डांटने के स्थान पर उन्हें समझने की कोशिश करें। उनसे प्यार से पूछे की उन्हें क्या चीज परेशान कर रही है।

PunjabKesari 

3. बच्चे का ध्यान भटकाएं 

कई बार बच्चे किसी चीज को लेकर अचानक जिद करने लगते हैं, या फिर नखरे दिखाने लगते हैं। ऐसे में आप उनका ध्यान भटकाने की कोशिश करें। बच्चे के नखरे दिखाने पर आप उन पर चिल्लाए नहीं, बल्कि उनका ध्यान किसी दूसरे काम में लगवाने की कोशिश करें। 

4. सकारात्मक शब्दों का करें इस्तेमाल 

बच्चे आपके सामने चाहे कैसा भी बिहेव करें, लेकिन आप कोशिश करें की गुस्से में भी बच्चों के सामने गलत शब्दों का प्रयोग न करें। वो कितना भी परेशान करें आपको लेकिन आप उसे प्यार से और पॉजिटिव शब्दों का इस्तेमाल करके उन्हें संभाले।

PunjabKesari

Related News