03 MAYFRIDAY2024 9:32:08 AM
Nari

सोमवार को शिवलिंग पर अर्पित करें ये 6 चीजें, प्रसन्न होंगे भोलेशंकर

  • Edited By palak,
  • Updated: 11 Feb, 2024 06:07 PM
सोमवार को शिवलिंग पर अर्पित करें ये 6 चीजें, प्रसन्न होंगे भोलेशंकर

हिंदू धर्म में सप्ताह का हर दिन किसी न किसी भगवान को समर्पित होता है। वहीं सोमवार का दिन भगवान शिव का माना जाता है। मान्यताओं के अनुसार,  यदि सोमवार वाले दिन भोलेशंकर की पूरे विधि-विधान के साथ पूजा की जाए तो वह भक्तों को मनचाहा वरदान देते हैं। इसके अलावा भगवान शिव का आशीर्वाद पाने के लिए इस दिन कई उपाय  करने के लिए भी कहा जाता है। पुराणों की मानें तो भगवान शिव को कुछ चीजें बेहद प्रिय हैं। इन चीजों को यदि सोमवार को दिन शिवलिंग पर अर्पित किया जाए तो शिवजी भक्तों को मनचाहा वरदान देते हैं। आइए जानते हैं इस दिन कौन सी चीजें शिवलिंग पर चढ़ानी शुभ मानी जाती हैं। 

जल 

भगवान शिव बहुत ही भोले भाले होते हैं। उन्हें प्रसन्न करना बहुत ही आसान होता है। ऐसे में सोमवार के दिन किसी भी शिव मंदिर में जाकर शिवलिंग पर जल चढ़ाएं। इससे शिवजी की कृपा आपको मिलेगी।

PunjabKesari

इत्र 

शिवजी को भी इत्र बेहद ही प्रिय है। मान्यताओं के अनुसार, शिवलिंग पर इत्र चढ़ाने से व्यक्ति के विचार पवित्र और शुद्ध होते हैं। 

दूध 

शिवलिंग पर दूध चढ़ाना भी बेहद शुभ माना जाता है। मान जाता है कि शिवलिंग पर दूध चढ़ाने से व्यक्ति की सेहत अच्छी रहती है और सारी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। 

PunjabKesari

दही और घी 

भगवान शिव को घी और दही भी बहुत ही पसंद है। ऐसे में शिवलिंग पर घी और दही चढ़ाने से व्यक्ति के जीवन में आने वाली परेशानियां दूर होती हैं और व्यक्ति की शक्ति भी बढ़ती है। 

केसर 

केसर भी शिवलिंग पर चढ़ाना बहुत ही शुभ माना जाता है। शिवलिंग पर केसर चढ़ाने से व्यक्ति को सुख-शांति मिलती है। वहीं शक्कर से शिवलिंग का अभिषेक करने से समृद्धि बढ़ती है और दरिद्रता दूर होती है। 

चंदन 

शिवलिंग पर चंदन चढ़ाने से भी शिवजी प्रसन्न होते हैं। जो व्यक्ति शिवलिंग पर चंदन अर्पित करता है उसे समाज में मान-सम्मान और यश मिलता है। शिवलिंग पर बेलपत्र अर्पित करने से भक्तों की मनोकामनाएं पूरी होती हैं। 

शिव मंदिर में रुद्राक्ष 

जिन लोगों के दांपत्य जीवन में बाधाएं आ रही हैं उन्हें सोमवार वाले दिन शिव मंदिर में जाकर शिव-पावर्ती को रुद्राक्ष चढ़ाना चाहिए। इससे शादी में आ रही दिक्कतें दूर होगी। 

PunjabKesari

Related News