28 APRSUNDAY2024 8:43:10 PM
Nari

फोन चोरी होने पर ना लो टेंशन, अब मोबाइल को खोजकर निकालेगा ‘संचार साथी'

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 16 May, 2023 06:39 PM
फोन चोरी होने पर ना लो टेंशन, अब मोबाइल को खोजकर निकालेगा ‘संचार साथी'

दूरसंचार विभाग ने मंगलवार को संचार साथी पोर्टल की शुरुआत की है, इसके जरिये लोग अब पूरे भारत में अपने खोए या चोरी हुए मोबाइल फोन की निगरानी कर सकते हैं। इस पोर्टल से फोन को ब्लॉक भी किया जा सकेगा। इसके अलावा संचार साथी पोर्टल के माध्यम से लोग पुराने उपकरणों को खरीदने से पहले उसकी सत्यता की जांच कर सकेंगे। 

PunjabKesari

संचार साथी पोर्टल का पहला चरण सीईआईआर (केंद्रीय उपकरण पहचान रजिस्टर) है। यदि आपका मोबाइल फोन खो जाता है, तो आप इस पोर्टल पर जा सकते हैं। कुछ पहचान संबंधी सत्यापन करने होंगे और उसके तुरंत बाद पोर्टल कानून प्रवर्तन एजेंसियों और दूरसंचार कंपनी से संपर्क करेगा। आपके खोए हुए फोन को ब्लॉक कर दिया जाएगा।'' 

PunjabKesari
यह पोर्टल पूरे देश में अपनी सेवाएं देगा और सभी मोबाइल नेटवर्क्स तथा दूरसंचार सर्किल्स में खोई या चोरी हुए मोबाइल्स को ट्रैक करने का काम करेगा। बताया जा रहा है कि  धोखाधड़ी के चलते 36 लाख मोबाइल कनेक्शन को बंद कर दिया गया है और साथ ही उनके व्हॉट्सएप खाते को ब्लॉक कर दिया गया है। 

PunjabKesari
इस पोर्टल के जरिए चोरी के मोबाइल को ऑनलाइन ट्रैक किया जा सकेगा, साथ ही आपके मोबाइल नंबर पर कितने सिम दर्ज है, इस बारे में जानकारी हासिल कर पाएंगे। चोरी के मोबाइल को ट्रैक करने के लिए IMEI नंबर जरूरी होगा, जो आपके मोबाइल को ट्रैक करके ब्लॉक करने में मदद करेगा। 


 

Related News