27 JUNMONDAY2022 2:53:26 AM
Nari

मीरा राजपूत ने बताएं 5 DIY Beauty Secret, नहीं पड़ेगी महंगे प्रॉडक्ट्स की जरूरत

  • Edited By neetu,
  • Updated: 30 Jan, 2021 11:07 AM
मीरा राजपूत ने बताएं 5 DIY Beauty Secret, नहीं पड़ेगी महंगे प्रॉडक्ट्स की जरूरत

मीरा राजपूर भले ही सुपर स्टार शाहिद कपूर की पत्नी है। मगर फिर भी उन्होंने लोगों के आगे अपीन एक अलग पहचान बनाई है। वे आएदिन अपने सोशल मीडिया अकाउंट में एक्टिव रहती है। साथ ही फैंस से अपने घरेलू ब्यूटी व हैल्थ सीक्रेट शेयर करती रहती है। ऐसे में उनके बताएं DIY (Do It Yourself) फैंस को खूब पसंद आते हैं। बीते कुछ दिनों में मीरा ने कई ब्यूटी टिप्स शेयर किए। तो चलिए उन में कुछ आज हम आपके साथ शेयर करते हैं। 

बालों के लिए अलसी के बीजों का जेल

अपने और बच्चों के बालों को पोषण देने व उन्हें हैल्दी बनाएं रखने के लिए मीरा राजपूत अलसी के बीजों से तैयार जेल यूज करती है। पोषक तत्व व एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल गुणों से भरपूर अलसी के बीज बालों को जड़ों से मजबूत करते हैं। ऐसे में बालों का झड़ना, टूटना, डैंड्रफ, रूखापन दूर होकर सुंदर, घने, मुलायम व साफ बाल मिलते हैं। 

PunjabKesari

यूं करें इस्तेमाल 

अलसी के बीजों से जेल बनाने के लिए 1/2 कप अलसी के बीजों को जरूरत अनुसार पानी में उबालें। फिर इसे मिक्सी में पीस कर जेल बनाएं। तैयार जेल को बालों पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगाएं। 30 मिनट के बाद इसे ताजे पानी से धो लें। इससे बालों को जड़ों से पोषण मिलने के साथ लंबे समय तक नमी बरकरार रखने में मदद मिलेगी। साथ ही बालों से जुड़ी परेशानियां दूर होकर साफ, सुंदर, घने व मुलायम होंगे। ऐसे में बालों को जड़ों से साफ व मजबूत बनाएं रखने के लिए मीरा का यह फेवरेट घरेलू नुस्खा है। 

फैंस को पसंद आए मीरा राजपूर के स्किन केयर टिप्स

मीरा आएदिन अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर फैंस को ब्यूटी केयर टिप्स देती रहती है। साथ ही उनके ये टिप्स फैंस को खूब पसंद आते हैं। खासतौर पर 'कच्चा दूध' को टोनर के रूप में और 'शहद और हल्दी' को फेस पैक की तरह लगाना लोगों को काफी पसंद आया। 

नेचुरल टोनर की तरह लगाएं कच्चा दूध

मीरा राजपूत अपनी मां द्वारा बताएं देसी नुस्खों को फॉलो करती है। वे कहती है कि वे पार्लर की जगह देसी उपायों से ही अपनी त्वचा की देखभाल करती हैं। इसपर मीरा का कहना है कि वे 14 साल की उम्र से अपने मां द्वारा बताएं इसे घरेलू नुस्खों को अपनाती आ रही हैं। सात ही उनकी फैमिली का फेवरेट ब्यूटी सीक्रेट कच्चा दूध है। इससे टोनर की तरह इस्तेमाल करने से त्वचा की गहराई से सफाई होती है। इससे स्किन में मौजूद गंदगी गहराई से साफ हो चेहरा साफ, मुलायम, निखराव जवां नजर आता है। साथ ही सनटैन से खराब हुई त्वचा अंदर से रिपेयर होती है। पूरी तरह से नेचुरल होने से मीरा इसे अपने बच्चों को भी लगाती है। 

PunjabKesari

इस्तेमाल करने का तरीका

इसके लिए एक कटोरी में 2 बड़े चम्मच कच्चा दूध लें। फिर कॉटन में इसे डुबोकर हल्के हाथों से चेहरे व गर्दन पर लगाएं। जब यह सूख जाएं तो बाकी के बचे दूध से इस प्रक्रिया को दोबारा दोहराएं। जब तक दूध खत्म ना हो जाएं एक के ऊपर परत बनाते रहे। बाद में इसे ताजे पानी से साफ कर लें। अगर आप इसे रात के समय लगा रही है तो इसे रातभर लगा रहने दें। सुबह चेहरा धोएं। 

ग्लोइंग स्किन के लिए शहद और हल्दी

स्किन से जुड़ी परेशानियों को दूर करके नेचुरल ग्लो लाने के लिए शहद और हल्दी से तैयार फेस पैक बेहद कारगर है। एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, एंटी-इंफ्लामेट्री गुणों से भरपूर शहद और हल्दी स्किन को गहराई से पोषण देते हैं। डेडे स्किन सेल्स साफ होकर चेहरे पर पड़े दाग-धब्बे, झुर्रियों, झाइयां, काले घेरे, पिंपल्स आदि दूर होकर चेहरा साफ, ग्लोइंग, मुलायम और जवां नजर आता है। यह नेचुरल ब्लीच की तरह भी काम करता है। 

ऐसे करें इस्तेमाल

इसका फेसपैक बनाने के लिए 1 बड़े चम्मच में 2 चुटकी हल्दी पाउडर मिलाएं। तैयार पेस्ट से चेहरे व गर्दन की स्क्रबिंग करें। करीब 20 मिनट तक हल्के से सर्कुलर मोशन में मसाज करने के बाद इसे ताजे पानी से साफ कर लें। असल में हल्दी शहर में पूरी तरह से मिलती नहीं है। ऐसे में आप इससे चेहरे की स्क्रबिंग कर सकते हैं। यह त्वचा की मृत कोशिकाओं को साफ करके नई स्किन दिलाने में मदद करता है। 

PunjabKesari

एक्ने के लिए तुलसी फेसपैक 

एक्ने की परेशानी को दूर करने के लिए मीरा तुलसी की पत्तियों का इस्तेमाल करती है। इससे एक्ने दूर होने के साथ सूजन व जलन से भी आराम मिलता है। अक्सर कई लड़कियों के चेहरे पर सूजन व रेडनेस होने लगती है। ऐसे में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल गुणों से भरपूर तुलसी का इस्तेमाल करने से स्किन से जुड़ी समस्याएं दूर होकर चेहरा एकदम साफ, मुलायम और खिला-खिला नजर आता है। इसे लगाने के लिए तुलसी की कुछ पत्तियों में जरूरत अनुसार पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं। तैयार पेस्ट को प्रभावित जगह या पूरे चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद इसे ताजे पानी से साफ कर लें। यह सूजन, जलन, एक्ने व स्किन में पिंपल्स को बनने से रोकेगा। 

Related News