26 APRFRIDAY2024 9:47:01 AM
Nari

पिंपल्स-रिंकल्स होंगे दूर और स्किन करेगी ग्लो, केले के छिलके से मसाज करने पर मिलेंगे ढेरों फायदे

  • Edited By neetu,
  • Updated: 13 Feb, 2022 04:23 PM
पिंपल्स-रिंकल्स होंगे दूर और स्किन करेगी ग्लो, केले के छिलके से मसाज करने पर मिलेंगे ढेरों फायदे

केला सालभर मिलने वाला फल है। यह सेहत और ब्यूटी दोनों को बरकरार रखने में फायदेमंद होता है। मगर आमतौर पर लोग केला खाने के बाद इसका छिलका फेंक देते हैं। मगर इसका छिलका भी चेहरे पर ग्लो लाने में मदद कर सकता है। सुनने में भले ही आपको अजीब लग रहा होगा। मगर केले के छिलके से चेहरे की मसाज करने से दाग, धब्बे, झुर्रियां, टैनिंग आदि की समस्या दूर होकर ग्लो आने में मदद मिलती है। चलिए जानते हैं केले के छिलकों से मसाज करने का तरीका व इसके फायदे...

ऐसे करें मसाज

सबसे पहले चेहरे को माइल्ड फेसवॉश से धोकर साफ कर लें। इसके बाद केले के छिलकों से चेहरे की सर्कुलर मोशन में 5-7 मिनट तक मसाज करें। फिर 5 मिनट चेहरे को ऐसे ही रहने दें। बाद में ताजे पानी से मुंह धो लें।

चलिए जानते हैं केले के छिलकों से मसाज करने के फायदे

PunjabKesari

. टैनिंग से बतचाव

केले के छिलके में ल्यूटिन होता है। ऐसे में यह स्किन को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाता है। ऐसे में आप टैनिंग की समस्या से बचने के लिए केले के छिलकों से मसाज कर सकते हैं।

चेहरा दिखेगा बेदाग

अगर आप स्किन से जुड़ी समस्या से जुझ रहे हैं तो इसके लिए केले के छिलकों से मसाज कर सकते हैं। इससे चेहरे पर पड़े दाग-धब्बे, झुर्रियां, पिगमेंटेशन की समस्या दूर होने में मदद मिलती है। ऐसे में चेहरा एकदम साफ, निखरा, मुलायम व जवां नजर आता है।

PunjabKesari

. स्किन रहेगी हाइड्रेट

स्किन की सही से देखभाल ना करने पर नमी की कमी होने लगती है। इसके कारण त्वचा रूखी व बेजान नजर आने लगती है। ऐसे में केले के छिलके से मसाज करने से स्किन हाइड्रेट और मुलायम होती है।

फटी एड़िया होंगी सही

सर्दियों में महिलाएं ज्यादातर फटी एड़ियों से परेशान रहती है। इससे बचने के लिए आप केले के छिलकों को इस्तेमाल कर सकती है। इससे एड़ियों की 5-7 मिनट तक मसाज करने से स्किन रिपेयर होती है। ऐसे में फटी एड़ियों की समस्या से आराम मिलता है।

. अनचाहे मस्से निकालने के लिए

अगर आप अनचाहे मस्सों से परेशान हैं तो इसके लिए केले के छिलके आपके काम आ सकते हैं। इसके लिए मस्से पर केले का छिलका रखकर पट्टी बांध लें। कुछ दिन ऐसा करने से मस्सा सूखकर अपने आप निकल जाएगा।

PunjabKesari

pc: freepik

Related News