25 APRTHURSDAY2024 1:31:30 PM
Nari

हफ्ते में एक बार लगाएं Instant Glow पैक, Scrub-Facial दोनों का देगा काम

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 28 Sep, 2021 12:25 PM
हफ्ते में एक बार लगाएं Instant Glow पैक, Scrub-Facial दोनों का देगा काम

लाल मसूर, जिसे आमतौर पर मसूर दाल के नाम से जाना जाता है, न केवल सेहत बल्कि त्वचा के लिए भी अच्छी है। मसूर दाल विटामिन सी, आयरन, कैल्शियम, विटामिन बी -6 और मैग्नीशियम से भरपूर होती है। और त्वचा की समस्याओं को दूर रखने के लिए एक मसूद की दाल प्राकृतिक उपचार है। आज हम आपको मसूर दाल से पैक बनाने के तरीके बताएंगे, जिससे ना सिर्फ स्किन ग्लो करेगी बल्कि आपकी कई ब्यूटी प्रॉब्लम्स भी दूर रहेंगी।

इसके लिए आपको चाहिए

मसूर की दाल - जरूरतअनुसार
नींबू का रस - 2 चम्मच
दही - 1 चम्मच

PunjabKesari

पैक बनाने का तरीका

-सबसे पहले मसूर की दाल को रातभर पानी में भिगो दें। इसके बाद सुबह इसे मिक्सी में पीसकर स्मूद पेस्ट बना लें।
-मसूर दाल पेस्ट में नींबू का रस और दही मिलाएं। अगर स्किन को नींबू का रस सूट नहीं करता तो आप टमाटर का रस भी लगा सकते हैं।

पैक लगाने का तरीका

सबसे पहले चेहरे को अच्छी तरह क्लीन करें और फिर पैक की मोटी लेयर अप्लाई करें। कम से कम 15-20 मिनट चम्मच से पैक को निकाल लें। इससे त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा। फिर पानी से चेहरा धो लें। आखिर में एलोवेरा जेल व गुलाबजल को मिक्स करके लगाएं।

PunjabKesari

कितनी बार करें इस्तेमाल?

वैसे तो आप इसे रोज लगा सकते हैं लेकिन अगर समय की कमी है तो हफ्ते में कम से कम 2-3 बार यह पैक जरूर लगाएं। आप चाहे तो दाल का पेस्ट बनाकर 3-4 दिन तक फ्रिज में स्टोर भी कर सकती हैं।

क्यों फायदेमंद है यह पैक?

एक बेहतरीन क्लींजर

लाल मसूर प्रोटीन, विटामिन और खनिजों तत्वों का पावरहाउस है। यह ओपन रोमछिद्रों को अच्छी तरह से साफ करके त्वचा की परतों के अंदर जमा गंदगी और अशुद्धियों को दूर करता है। इससे पिंपल्स, मुंहासे जैसी समस्याएं बार-बार नहीं होती।

नेचुरल एक्सफ़ोलीएटर

लाल मसूर में मौजूद पोषक तत्व बेहतरीन एक्सफोलिएटर बनाते हैं जो डेड स्किन सेल्स से छुटकारा पाने में मदद करता है। इससे त्वचा चिकनी और गंदगी मुक्त हो जाती है। यह मुंहासों और ब्लैकहेड्स से लड़ने में भी मदद करता है।

त्वचा चमकाने वाला एजेंट

यह पैक ना सिर्फ नेचुरल क्लींजर हैं बल्कि इसमें ब्लीचिंग एजेंट गुण भी हैं। इससे त्वचा के निशान, पिग्मेंटेंशन और काले धब्बें दूर हो जाते हैं।

PunjabKesari

Related News