04 MARTHURSDAY2021 12:51:34 AM
Nari

National Girl Child Day: मानुषी की नई पहल, पीरियड्स को लेकर महिलाओं को करेंगी जागरूक

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 24 Jan, 2021 01:14 PM
National Girl Child Day: मानुषी की नई पहल, पीरियड्स को लेकर महिलाओं को करेंगी जागरूक

आज देशभर में 'नेशनल गर्ल्स चाइल्ड-डे' मनाया जा रहा है। इस दिन का उद्देश्य छोटी बच्चियों के अधिकारों की रक्षा और लोगों को इसके प्रति जागरुक करना है। इस खास दिन के मौके पर पूर्व मिस व्लर्ड मानुषी छिल्लर ने महिलाओं के लिए एक नए अभियान की शुरूआत की है। इस अभियान के तहत महिलाओं को माहवारी के दौरान स्वच्छता रखने और स्वास्थ्य शिक्षा के प्रति जागरुक किया जाएगा। 

महिलाओं को जागरूक करना चाहती है मानुषी

मानुषी छिल्लर ने बताया कि वह पूरे देश में सामाजिक संगठन ‘प्रोजेक्ट शक्ति’ के जरिए इस काम को करना चाहती हैं। मानुषी आगे कहती हैं, 'अभी भी हमारे देश में महिलाओं को महावारी के दौरान साफ-सफाई एक चिंता का विषय है। इन हालातों को सुधारने के लिए पूरे देश में ‘प्रोजेक्ट शक्ति’ को लगातार आगे बढ़ाने की कोशिश की जा रही है। पूर्व और उत्तर पूर्व के बाद अब सुंदरबन का आदिवासी इलाका भी इस प्रोजेक्ट में शामिल हो गया है।' 

PunjabKesari

इको-फ्रेंडली सैनिटरी पैड की जानकारी हो- मानुषी 

मानुषी का कहना है, 'ये जागरूकता अभियान साफ-सफाई क्यों जरूरी है इसे बताने के लिए चलाया जा रहा है। हम महिलाओं को ऐसे सैनिटरी पैड बांटते हैं जो पूरी तरह से प्राकृतिक होते हैं और इस्तेमाल के बाद नष्ट हो जाते हैं।' मानुषी कहती हैं कि इस मुद्दे को लेकर लोगों को जागरूक करने के लिए वह अपना पूरा जीवन लगा देंगी। 

PunjabKesari

मानुषी लड़कियों और महिलाओं को इको-फ्रेंडली सैनिटरी पैड का इस्तेमाल क्यों जरूरी है इस बारे में जागरुक करना चाहती हैं। इको-फ्रेंडली सैनिटरी पैड पूरी तरह से गल जाते हैं। वे ना तो कचरे का ढेर पैदा करते हैं और न ही इससे पर्यावरण को किसी तरह का नुकसान पहुंचता है।

Related News