03 MAYFRIDAY2024 6:24:45 PM
Nari

मलाइका से जानें योग से पहले क्या न करें, कितने समय तक मेडिटेशन करना सही

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 21 Jun, 2021 11:40 AM
मलाइका से जानें योग से पहले क्या न करें, कितने समय तक मेडिटेशन करना सही

आज दुनियाभर में अंतराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। इस मौके पर अगर बात करें बॉलीवुड की फिट एक्ट्रेस में से एक मलाइका अरोड़ा की फिटनेस की तो यंग लड़कियां उनके फिगर की दीवानी है और हो भी क्यों ना, उम्र के इस पड़ाव पर और एक बच्चे की मां होने का बावजूद उन्होंने खुद को फिट जो रखा है। मलाइका जैसी फिगर और टोन्ड बाॅडी पाने के लिए लोग उन्हें फाॅलो करते हैं। हाल ही में मलाइका ने योग के फायदे और अपने पसंदीदा आसन के बारे में बात की थी। 

PunjabKesari

मलाइका का पसंदीदा आसन

एक इंटरव्यू में मलाइका ने बताया कि उन्होंने स्कूल के दिनों में योग शुरू कर दिया था। जिसने उनकी जिंदगी में गहरा असर डाला है। मलाइका बताती हैं कि उनका पसंदीदा आसन सूर्य नमस्कार है जो बेहद आसान होता है। वह कहती हैं कि उन्हें आसनों में कुछ ट्व‍िस्ट करना पसंद है। ऐसा करने से बॉडी डिटॉक्सीफाई होती है। 

मलाइका के लिए सबसे चैलेंजिंग आसन

मलाइका को बैक बेंड्स सबसे चैलेंजिंग और मुश्किल आसन लगता है। वह कहती हैं कि इस आसन को करने से ताकत, स्टैमिना और फ्लेक्स‍िब‍िल‍िटी बढ़ती है। 

PunjabKesari

दिमाग को शांत रखता है मेडिटेशन 

मलाइका कहती हैं कि योग शरीर के साथ-साथ मन की शांति के लिए भी फायदेमंद है। वह दिमाग को शांत रखने के लिए हर रोज कम से कम पांच मिनट मेडिटेशन करती हैं।

योग से पहले क्या न करें

मलाइका बताती हैं कि योग करने के तीन घंटे पहले कुछ भी न खाएं। वह कहती हैं कि योग के लिए पाचन क्रिया बेहद जरूरी होती है ताकि हमारा शरीर खाने में मौजूद पोषक तत्वों को एब्सॉर्ब कर सके। 

PunjabKesari

Related News