26 OCTMONDAY2020 10:14:21 PM
Nari

रक्षा बंधन पर अपनी बहन से कीजिए 6 वादे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 28 Jul, 2020 12:51 PM
रक्षा बंधन पर अपनी बहन से कीजिए 6 वादे

भाई-बहन के प्यार का प्रतीक रक्षाबंधन का त्यौहार आने में अब कुछ दिन ही बचे हैं। श्रावण पक्ष की पूर्णिमा को मनाया जाने वाले इस त्यौहार में बहनें अपने भाई की कलाई में राखी बांधती है। बदले में भाई अपनी बहन को महंगे गिफ्ट्स देते हैं लेकिन यकीन मानिए मंहगे तोहफे भले ही बहन के चेहरे पर मुस्कान ले आए लेकिन वो कभी भी प्यार की जगह नहीं ले सकते। ऐसे में इस रक्षाबंधन अपनी बहन को गिफ्ट के साथ एक प्यारा-सा वादा करें, ताकि उसे जीवन की हर खुशी मिले।

चलिए आपको बताते हैं इस राखी आप अपनी बहन को गिफ्ट के साथ ऐसे कौन-से वादे दे सकते हैं...

मुझे उसकी रक्षा करनी है...

अपनी बहन को समाज की बुराइयों से बचाकर रखना है लेकिन घर का चारदीवारी में बंद करके नहीं रखना। उसे बाहर जाने दें और समाज की बुराइयों से लड़ना सिखाएं।

PunjabKesari

आत्मविश्वास जगाने का वादा

कॉलेज, ऑफिस या कहीं बाहर जाने के लिए अक्सर बहनें अपने भाईयों की राह देखती है। ऐसे में इस रक्षाबंधन पर उन्हें आत्मनिर्भर बनाए और अकेले बाहर जाना सिखाएं, ताकि जरूरत के वक्त वह खुद अपनी मदद कर सके।

भाई ही नहीं, दोस्त बनने का वादा

इस रक्षाबंधन पर अपनी बहन को यकीन दिलाए कि आप हमेशा उनके साथ खड़े हैं। उनके साथ दोस्त बनने का वादा करें। इससे जरूरत पड़ने पर बहन अपने मन की बात पहले आपको ही बताएगी। डर से नहीं बल्कि प्यार से अपनी बहन का विश्वास जीतें।

खुद करने दें फैसले

लड़कियां अपने ङर छोटे-बड़े फैसले परिवार वालों से पूछकर ही करती है। राय लेना गलत नहीं बल्कि हर वक्त डिपेंड रहना गलत है। ऐसे में इस रक्षाबंधन उन्हें खुद के फैसले खुद लेना सिखाए, ताकि उनमें आत्मविश्वास बढ़े।

PunjabKesari

जब उसे हो मेरी जरूरत

कोई फर्क नहीं पड़ता कि वह क्या बनने की ख्वाहिश रखती है। अपनी बहन के साथ हमेशा खड़े रहने का वादा करें और एक अच्छे गाइड की तरह उन्हें रास्ता दिखाएं। सिर्फ बहन ही नहीं बल्कि खुद से भी उनकी रक्षा करने का वादा करें।

उसकी प्राइवेसी का सम्मान करें

अपनी बहन से वादा करें कि आप हर समय उसपर नजर नहीं रखेंगे और उसकी प्राइवेसी का सम्मान करें। आप हमेशा उस पर भरोसा रखेंगे।

PunjabKesari

Related News