28 APRSUNDAY2024 5:20:08 AM
Nari

Madhuri  के पति डॉ. नेने ने बताए जोड़ों को मजबूत रखने के Tips,  घुटनों का दर्द हो जाएगा छू-मंतर !

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 04 Aug, 2023 11:42 AM
Madhuri  के पति डॉ. नेने ने बताए जोड़ों को मजबूत रखने के Tips,  घुटनों का दर्द हो जाएगा छू-मंतर !

माधुरी दीक्षित के पति डॉ श्रीराम नेने भी अपनी पत्नी से कम फेमस नहीं है। वह सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं और वह अपना  डॉक्टर नेने के नाम से एक यूट्यूब चैनल भी चलाते हैं, यहां आपको  हर मर्ज की दवा मिलेगी। दुनिया के मशहूर कार्डिएक और वैस्कुलर सर्जन बीमारियों से बचने के उपाय बताते रहते हैं। हाल ही में उन्होंने घुटनों को हेल्दी रखने के टिप्स बताए हैं।

PunjabKesari
 शरीर का 80 प्रतिशत भार सहते हैं घुटने

श्रीराम नेने ने अपने यूट्यूब चैनल के माध्‍यम से अपने फैंस को बताया कि आज के समय में घुटनों की बढ़ती समस्या के बीच नी रिप्लेसमेंट सर्जरी काफी आम हो गई है। उन्होंने बताया कि घुटने शरीर का 80 प्रतिशत भार सहते हैं, ऐसे में उन्हें प्राकृतिक रूप से भी स्वस्थ रखाना बहुत जरूरी है। उनके मुताबिक  खुद को शारीरिक रूप से एक्टिव रखकर घुटनों को हेल्दी रखा जा सकता है, इसके लिए नियमित तौर पर लो इंटेंसिटी एक्सरसाइज जैसे स्विमिंग, रनिंग, साइकिलिंग और वॉकिंग आदि करें।

PunjabKesari

एक्सरसाइज से पहले करें  वॉर्मअप

नेने कहते हैं कि न केवल चढ़ने, बल्कि चलने, झुकने, कूदने, नाचने, कोई चीज ऊपर उठने के लिए आपको घुटनों का ही सहारा लेना पड़ता है।'  घुटने, कंधे, गर्दन और पीठ की तरह ही महत्‍वपूर्ण हैं। उनका कहना है कि किसी भी एक्सरसाइज को करने से पहले वॉर्मअप बहुत जरूरी होता है। इसके लिए आप ट्रेडमिल पर चलने के साथ ही वॉकिंग भी कर सकते हैं।


फुटवीयर का करें सह चुनाव

इसके अलावा  घुटनों को स्वस्थ रखने के लिए फुटवीयर का भी सही चुनाव करना जरूरी होता है। नेने का कहना है कि  महिलाओं द्वारा पहने जाने वाली हाई हील्स  भी घुटनों पर असर डालती हैं। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि  वजन कम करने से रीढ़ की हड्डी और आपके घुटनों पर दबाव कम किया जा सकता है। दरअसल कि फैट सूजन को बढ़ावा देता है और गठिया का कारण बनता है।

PunjabKesari

 बॉडी पॉश्चर पर दें ध्यान

डॉ श्रीराम नेने आगे बताते हैं कि- भारी वजन उठाते समय अपने फॉर्म पर ध्यान दें। यदि आपको कोई समस्या है, तो घुटने पर ब्रेस पहनें।यदि आपका बॉडी पॉश्चर सही नहीं है, तो आपके जोड़ पेट पर स्‍ट्रेस डाल सकते हैं, जिससे कार्टिलेज के टूटने  का डर बना रह सकता है। आखिर में उन्होंने यह भी कहा कि यदि आपके पैर या घुटने में दर्द रहता है, तो जूते पहनने की आदत डालें।
 

Related News