01 DECTUESDAY2020 8:51:50 PM
Nari

वो 1 नियम जिसे आज भी निभा रहीं माधुरी दीक्षित ताकि पति नेने और फैमिली ना हो नाराज

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 20 Oct, 2020 07:03 PM
वो 1 नियम जिसे आज भी निभा रहीं माधुरी दीक्षित ताकि पति नेने और फैमिली ना हो नाराज

कपल अपनी शादी को सफल बनाने के लिए बहुत कुछ करते हैं। आज के समय में यह देखने को मिलता है कि लड़का और लड़की दोनों ही काम करते हैं जिस कारण वह एक दूसरे को टाइम नहीं दे पाते। इससे रिश्तों में दूरियां आने लगती हैं। वहीं अगर बात करें बाॅलीवुड की धक-धक गर्ल माधुरी दीक्षित की तो उनकी शादी को 21 साल हो चुके हैं और आज भी मैरिड लाइफ में प्यार बरकरार है। इसके पीछे की वजह माधुरी दीक्षित का एक ऐसा नियम है जिसके बारे में कपल्स को जरूर जानना चाहिए। 

पति श्रीराम नेने ने बताया माधुरी का वो नियम

माधुरी दीक्षित एक जानी-मानी एक्ट्रेस है लेकिन उन्होंने कभी भी अपने परिवार पर इसका असर नहीं पड़ने दिया। इस बात का खुलासा खुद माधुरी दीक्षित के पति श्रीराम नेने ने किया था। एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया था कि माधुरी अपने परिवार पर अपनी वर्किंग लाइफ से जुड़ी चीजों का असर नहीं पड़ने देती। वह अपने काम खत्म कर उससे जुड़ी बातें और विचार घर में नहीं लेकर आती। इससे माधुरी को अपने काम और फैमिली लाइफ को मैनेज करने में काफी मदद मिलती है।

PunjabKesari

इतने प्रतिशत लोग घर लाते हैं वर्क स्ट्रेस

University of Toronto में की गई एक रिसर्च के मुताबिक 50% से ज्यादा लोग घर पर अपना वर्क स्ट्रेस साथ लेकर आते हैं। वहीं अब इंटरनेट और मोबाइल की वजह से ऑफिस के काम को लोगों ने घर पर भी करना शुरू कर दिया है। जिस वजह से वह अपने परिवार को बिल्कुल भी समय नहीं दे पाते हैं। वर्क स्ट्रेस का पर्सनल लाइफ से क्लैश होने को Spillover कहते हैं।

पति-पत्नि के रिश्ते पर पड़ता है असर

अगर एक साथी पर काम का बोझ हो तो उसका असर दूसरे साथी पर भी पड़ता है। जिसे Crossover की स्थिति कहते हैं। वर्क स्ट्रेस के कारण व्यक्ति ऑफिस की फ्रस्टेशन को घर पर निकालता है जिसका असर पति-पत्नी के रिश्ते पर पड़ता है। जो आगे चलकर झगड़ों की वजह बनता है।

PunjabKesari

कैसें करें वर्क स्ट्रेस को दूर 

जिस तरह माधुरी और उनके पति श्रीराम नेने अपने वर्क स्ट्रेस को घर पर नहीं लेकर आते वैसे ही दूसरे लोगों को भी यह नियम अपनाना चाहिए। अगर आपने अपने काम के लिए समय सेट किया है तो वह भी वर्क स्ट्रेस से आपको बचा सकता है। इस तरह आप फैमिली को भी समय दे पाएंगे और वर्क स्ट्रेस से भी दूर रहेंगे।

PunjabKesari

Related News