23 APRTUESDAY2024 6:48:14 PM
Nari

1 चीज जो आपको बुढ़ापे तक रखेगी बीमारियों से मुक्त

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 13 Feb, 2020 04:50 PM
1 चीज जो आपको बुढ़ापे तक रखेगी बीमारियों से मुक्त

क्या आप जानते हैं? 1 मिनट की हंसी आपके दिन भर की थकान दूर कर आपको फिर से तरोताजा बना सकती है। हम जितना तनाव मुक्त रहेंगे उतने स्वस्थ रहेंगे। चलिए आज जानते हैं खुलकर हंसने और जीने का आपकी सेहत से क्या कनेक्शन है?

हंसने का फायदा

Image result for laughing therapy,nari

बुढ़ापे तक स्वस्थ

जो लोग खुलकर हंसते हैं उन्हें बुढ़ापे में जाकर सहारे की बहुत कम जरुरत पड़ती है। ऐसे लोग बहुत कम बीमार पड़ते हैं, जो खुद भी खुश रहते हैं और दूसरों को भी रखते हैं।

हॉर्मोन रिलीज

दुनिया भर को हंसने के तरीके और मौके देने वाली ऑनलाइन लॉफ्टर युनिवर्सिटी के मुताबिक जब व्यक्ति हंसता है तो उसके भीतर एंडॉर्फिन नीमक हार्मोन रिलीज होता है, जिसके रिलीज होने से आपके अंदर पॉजिटिव विचार यानि दूसरों के प्रति दया, प्यार, समाज के लिए कुछ अच्छा करने जैसी भावनाएं बढ़ती हैं, जो आपको अंदर से हमेशा खुश और पॉजिटिव रखती हैं।

महिलाओं के लिए फायदेमंद

खुलकर हंसना जहां सभी के लिए जरुरी है, वहीं महिलाओं के जीवन में हंसी कुछ ज्यादा मायने रखती है। आज जहां एक औरत घर और जॉब दोनों संभालती हैं, ऐसे में कहीं न कहीं उसकी हंसी स्ट्रेस और बिजी रहने के चक्कर में गुम जाती है। मगर स्ट्रेस में रहने वाली महिलाएं जल्दी बीमारियों की शिकार होती हैं। आज कैंसर जैसी बीमारी की वजह कहीं न कहीं तनाव भी बताया जा रहा है। ऐसे में यदि आप चाहती हैं कि आप अपनी सारी उम्र स्वस्थ रुप में बिताएं तो आज  से ही खुलकर हंसना शुरु कर दें। 

Image result for laughing therapy,nari

खून का प्रवाह

हंसने के शरीर में मौजूद खून का प्रवाह अच्छे से होता है। खासतौर पर आपका दिमाग अच्छे से नए-नए आइडियाज के बारे में सोच सकता है। अगर आप हर वक्त शांत या फिर उदास रहेंगे तो न तो आपके मन में खुशी होगी और न ही इसमें कुछ अच्छे विचार आएंगे।

कैलोरी बर्न

हंसने का एक और फायदा यह भी है कि आपका वजन बिना कुछ किए कम हो जाता है। एक शोध के अनुसार जब हम हंसते हैं तो हमारा शरीर एक तरह एक्सरसाइज कर रहा होता है, जिससे शरीर में ऑक्सीजन का संचार बेहतर तरीके से होता है और हमारा खाया हुआ भोजन अच्छे ढंग से पच जाता है।

Image result for calorie burn,nari

तो ये थे खुलकर हंसने के कुछ खास फायदे, कोशिश करें खुद भी खुश रहे और अपने आसपास के लोगों को भी जितना हो सके हंसाने की कोशिश करें। 
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News