27 OCTWEDNESDAY2021 11:55:43 AM
Nari

शादी से पहले जान लें हर लड़की के लिए यह क्यों है जरूरी?

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 25 Sep, 2021 10:29 AM
शादी से पहले जान लें हर लड़की के लिए यह क्यों है जरूरी?

आपकी शादी कब हो रही है? जैसे ही आप बीस साल की होने लगती हैं तो हर कोई यह सवाल करने लगता है। आपने रिश्तेदारों के मुंह से अकसर यही सुना होगा कि शादी के योग्य होने के बावजूद दूल्हा क्यों नहीं मिल रहा है। अगर कहीं बात चल रही है  तो पक्की क्याें नहीं हो रही है। ऐसे ही कई सवालों से बचने के लिए लड़कियां शादी करने का फैसला ले लेती हैं। अगर आप भी ऐसा करने की साेच रही हैं तो इससे पहले यह जान लें कि शादी जरूरी क्यों होती है और इसके लिए आप तैयार हैं भी या नहीं। 

PunjabKesari

जिंदगी का आनंद


कम उम्र में शादी करने के कई नुकसान होते हैं। लेकिन आपके पास कोई ऐसा व्यक्ति है जिसे आप प्यार करते हैं, तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपकी उम्र क्या है । आप शादी के बाद अपने पार्टनर के साथ घूमने जा सकते हैं। क्याेंकि एक बार यह समय निकल जाऐगा तो वापिस नहीं आएगा। 

PunjabKesari

सुरक्षित भविष्य 


आज के समय हर लडकी आजाद रहना चाहती है और उस रूढ़ियों को तोड़ना चाहते हैं जो उन्हे करियर बनाने से रोकती हैं। बहुत सारे पुरुष आगे बढने के लिए पत्नियों का पूरा साथ देते हैं। आप दोनों एक साथ कमाकर बेहतर जिंदगी जी सकते हैं और  अपने बच्चों के लिए एक सुरक्षित भविष्य तैयार कर सकते हैं। कानूनी रूप से शादी करने से आपको एक-दूसरे की आर्थिक संपत्ति पर भी अधिकार मिल जाता है। यदि आप में से किसी एक को कुछ होता है, तो दूसरा व्यक्ति अपने और बच्चों की देखभाल कर सकता है।  


 बच्चे


आज के दौर में बेशक, आप बिना शादी किए बच्चे पैदा कर सकते हैं लेकिन एक शादीशुदा रिश्ता पवित्र और मजबूत माना जाता है।  बच्चे पैदा करना आपकी निजी पसंद है। लेकिन गर्भवती होना, एक नए व्यक्ति को जन्म देना, उनका पालन-पोषण करना अपने अंतिम दिनों को उनका सहारा लेना ये ऐसी चीजें हैं जो आपको जिंदगी भर आनंद देगी। 

PunjabKesari
 प्यार का जश्न

भले ही प्यार के लिए शादी की जरूरत नहीं होती लेकिन शादी आपके प्यार का जश्न है। आप अपने प्यार को पूरी दुनिया को बताकर एक पहचान दे रहे हैं। जब आप अपने प्यार का जश्न मनाते हैं, तो  माता-पिता, भाई-बहन और दोस्त भी आपका खुलकर साथ देते हैं। आप शादी करके अपने जीवन के सबसे यादगार दिनों को संजोकर रख सकते हैं। 

PunjabKesari
साथ और भरोसा 


शादी करने और किसी व्यक्ति के साथ रहने से आपको बहुत सी नई चीजें सीखने में मदद मिलेगी। आप अपने जीवन के सबसे कठिन समय में एक दूसरे पर भरोसा करते हैं आप अपनी जिम्मेदारियं, दुख, खुशी, समय और बाकी सभी चीजों को एक दूसरे के साथ साझा करते हैं।

PunjabKesari

हमारे समाज में बहुत से लोग माता-पिता और सामाजिक दबाव के कारण शादी कर लेते हैं। कुछ लोग शादी इसलिए करते हैं क्योंकि धर्म इसकी मांग करता है और कुछ जीवित रहने के लिए शादी करते हैं। शादी करने के लिए एक सार्थक कारण खोजें और ऐसा तब करें जब आप इसके लिए बिल्कुल तैयार हों! 

Related News