19 APRFRIDAY2024 10:51:54 AM
Nari

Kitchen Tips: जानिए नींबू से ज्यादा रस निकालने के आसान तरीके

  • Edited By neetu,
  • Updated: 28 May, 2021 04:46 PM
Kitchen Tips: जानिए नींबू से ज्यादा रस निकालने के आसान तरीके

गर्मियों में हर कोई ठंडे पेय पदार्थ पीने का शौकीन होता है। इससे गर्मी का अहसास कम होने के साथ शरीर में पानी की कमी नहीं होती है। ऐसे में लोग खासतौर पर नींबू पानी का सेवन करना पसंद करते हैं। मगर अक्सर नींबू को निचोड़ने के  दौरान इसका पूरा रस नहीं मिल पाता है। वैसे तो लोग इसके लेमन हैंड जूसर को यूज करते हैं। मगर आज हम आपके लिए कुछ खास और आसान टिप्स लेकर आए है। इन टिप्स की मदद से आप बड़ी आसानी से नींबू का पूरा रस निकाल पाएंगी। तो आइए जानते हैं इन टिप्स के बारे में... 

लड़की या पत्थर के बेस पर रोल करने से बनेगी बात 

अगर आप नींबू में मौजूद रस पूरी तरह से निकालना चाहती है तो इसके लिए इसे थोड़ी देर के लिए लड़की या पत्थर के बेस पर रोल करें। इससे नींबू नरम हो जाएगा और काटने के बाद आपको इसका पूरा रस आसानी से मिलेगा। 

गर्म पानी आएगा काम 

नींबूू का रस अधिक व पूरा निकालने के लिए आप गर्म पानी का इस्तेमाल कर सकती है। इसके लिए एक बाउल या कटोरी गर्म की लें। फिर इसमें 5 मिनट या कुछ देर के लिए नींबू को डुबो दें। बाद में इसे काट कर इसका रस निकालें। गर्म पानी से नींबू का सख्तपन दूर होगा। ऐसे में इसका अधिक रस निकलने में मदद मिलेगी। 

PunjabKesari

माइक्रोवेव भी दिखाएगा कमाल 

नींबू का रस निकालने से पहले उसे 10-12 सेकेंड के लिए उसे माइक्रोवेव में रखें। इससे वह नरम हो जाएगा और आपको नींबू का ज्यादा या यूं कहे कि पूरा रस मिलेगा। 

तो चलिए अब जानते हैं लंबे समय तक नींबू स्टोर करने के टिप्स 

अक्सर लोग एकसाथ ही कई नींबू को खरीद लेते हैं। मगर कुछ दिनों के बाद ये खराब होने लगते हैं। तो चलिए आज हम आपकी इस समस्या को भी दूर करने के कुछ टिप्स बताते हैं...

अखबार या टिशू पेपर आएगा काम

इसके लिए अखबार या टिशू पेपर के छोटे-छोटे टुकड़े करके नींबू को लपेट लें। फिर इन नींबूओं को एयर टाइट कंटेनर में डालकर फ्रिज में स्टोर करें। 

PunjabKesari

तेल करें इस्तेमाल 

नींबू को हल्क सा तेल या रिफाइन लगाकर एयर टाइट कंटेनर में डालकर फ्रिज में रखें। इससे आपके नींबू लंबे समय तक फ्रेश रहेंगे। 

सिरका करेगा काम

एक कांट या प्लास्टिक के कंटेनर में 2 गिलास पानी और 1/2 कप सिरका मिलाएं। फिर इसमें नींबू डालकर ढककन बंद करके फ्रिज में रख दें। 


इस तरह इस आसान ट्रिक्स से आप नींबू से पूरा रस निकाल सकती है। साथ ही लंबे समय तक उन्हें स्टोर करके इस्तेमाल कर सकती है। 
 

Related News