05 MARFRIDAY2021 5:09:46 AM
Nari

दुनियाभर में Valentine Day मनाने के हैं अजब-गजब रिवाज, कहीं जलाई जाती है फोटो तो कहीं...

  • Edited By neetu,
  • Updated: 14 Feb, 2021 12:12 PM
दुनियाभर में Valentine Day मनाने के हैं अजब-गजब रिवाज, कहीं जलाई जाती है फोटो तो कहीं...

प्यार एक ऐसा अहसास है, जिसे हर कोई खुशी महसूस करता है। सच्चे प्यार के बिना जिंदगी अधूरी लगती है। ऐसे में ही प्यारभरा सप्ताह यानी वैलेंटाइन वीक चल रहा है। भारत में कपल्स एक-दूसरे को गिफ्ट, टेडी बीयर, चॉकलेट देकर जिंदगीभर साथ रहने का वायदा करते हैं। मगर दुनियाभर के देशों में इसे अलग अंदाज से सेलिब्रेट किया जाता है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि दूसरे देशों में इसे कैसा मनाया जाता है।

जापान

इस देश में वैलेंटाइन डे सिर्फ पुरुषों द्वारा सेलिब्रेट किया जाता है। बात अलग महिलाओं की करें तो वे इस दिन को 'थैंक्‍स डे' की तरह मनाती है। ऐसे में सभी महिलाएं अपने दोस्त, भाई, पति, पिता को गिफ्ट के तौर पर चॉकलेट देकर थैंक्स करती है।

PunjabKesari

PunjabKesari

फ्रांस

फ्रांस दुनियाभर की रोमांटिक जगहों में शामिल है। बात यहां वैलेंटाइन डे को मनाने की करें तो यहां के लोग अलग ही परंपरा निभाते हैं। वे इन दिन पर लड़के-लड़की का एक जोड़ा बनाते हैं। फिर अलग कहीं पुरुष को अपना पार्टनर पसंद ना आए तो वह उसे छोड़कर आसानी से दूसरी महिला को चुन लेता है। साथ ही जिस लड़की को अपना प्यार नहीं मिल पाता है, वह उस लड़की की फोटो को बॉनफायर में जला देती है। 

PunjabKesari

वेल्स

वेल्स के लोग प्यार भरे वैलेंटाइन डे के दिन को 25 जनवरी को सेलिब्रेट करते हैं। इस खास दिन पर कपल्स एक-दूसरे को उपहार के तौर पर लकड़ी के चम्मच देते हैं। ऐसे में इन चम्मचों को 'लव स्पून्स' कहते हैं। इन स्पून्स को का डिजाइन ऐसा होता है कि कपल्स आसानी से एक-दूसरे को प्यार भरा कोई मैसेज दे पाएं। 

PunjabKesari

इंग्लैंड

इंग्लैंड में इस दिन का संबंध सपनों व भविष्य से माना जाता है। इस स्पेशल डे पर लड़कियां अपने तकिए पर 5 तेज पत्ते रख कर सोती है। माना जाता है कि ऐसा करने से होने वाला पति सपने में आता है। इसलिए इंग्लैंड की लड़कियों को वैलेंटाइन डे को लेकर अलग ही क्रेज रहता है। 

PunjabKesari

इटली 

इटली में वैलेंटाइन डे से जुड़ी अलग ही मान्यता है। माना जाता है कि लड़कियां सुबह उठने के बाद जिसे सबसे पहले देखती है, वहीं उसका जीवनसाथी बनता है। साथ ही इस खास दिन को मनाने के लिए सभी लोग एकसाथ किसी बाग में इकट्ठे होकर संगीत सुनते हैं। साथ ही इटली पर वैलेंटाइन डे को 'स्प्रिंग फेस्टिवल' के नाम से जाना जाता है। 

PunjabKesari
 

Related News