15 AUGMONDAY2022 9:26:35 PM
Nari

एक नहीं किचन के कई काम आसान करेगा बेकिंग सोडा

  • Edited By palak,
  • Updated: 04 Aug, 2022 06:20 PM
एक नहीं किचन के कई काम आसान करेगा बेकिंग सोडा

किचन की साफ-सफाई के लिए महिलाएं कई तरह के मंहगे डिशवॉश साबुन इस्तेमाल करती हैं। लेकिन कई बार किचन के जिद्दी दाग भी इनसे साफ नहीं हो पाते। ऐसे में आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किचन की साफ-सफाई के लिए कर सकते हैं। बेकिंग सोडा आपकी किचन के कई काम आसान कर देगा। तो चलिए आपको बताते हैं कि कैसे आप इसका इस्तेमाल किचन में कर सकते हैं। 

PunjabKesari

चीजें जल्दी उबालने के लिए 

कई बार महिलाओं को खाने बनाने की जल्दी होती है। ऐसे में आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं। सब्जियां पकने में समय ज्यादा लेती हैं। ऐसे में आप सब्जियों को उबालते समय उनमें थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिला दें। इससे सब्जियां जल्दी उबल जाएंगी। 

गैस स्टोव करेगा साफ 

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल आप किचन को साफ करने के लिए भी कर सकते हैं। इसमें एक्सफोलिएटिंग गुण पाए जाते हैं, जो चीजों का साफ करने में सहायता करते हैं। यदि आपकी गैस स्टोव गंदी हो गई है तो गर्म पानी में थोड़ा सा बेकिंग सोडा डालकर उसे साफ करें।

PunjabKesari

सब्जियों की कीड़े करे साफ 

बरसाती मौसम में अक्सर सब्जियों में कीड़े लग जाते हैं। ऐसे में आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करके सब्जियों के कीड़े निकाल सकते हैं। सब्जियों को आप 10-15 मिनट के लिए बेकिंग सोडा वाले पानी में भिगोकर रख दें। सब्जियां एकदम साफ हो जाएंगी। 

PunjabKesari

किचन की बदबू करे दूर 

कई बार किचन में सामान ज्यादा दिनों तक पड़ा रहे तो उसमें से गंदी बदबू आने लगती है। यही बदबू पूरी किचन में फैल जाती है। आप बेकिंग सोडा पोचे के पानी में डालकर किचन साफ करें। किचन एकदम साफ हो जाएगा। 

PunjabKesari

सॉफ्ट अंडा बनाने के लिए 

यदि आप सॉफ्ट अंडा बनाना चाहते हैं तो भी बेकिंग सोडे का इस्तेमाल कर सकते हैं। अंडों को 5 मिनट के लिए बेकिंग सोडा के पानी में भिगो दें। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि अंडा बनाते समय नमक कम मात्रा में ही इस्तेमाल करें। 

PunjabKesari
 

Related News