27 NOVSUNDAY2022 4:52:42 AM
Nari

किचन का काम होगा आसान, वर्किंग वुमेन्स के काम आएंगे ये Kitchen Tips

  • Edited By palak,
  • Updated: 22 Nov, 2022 06:07 PM
किचन का काम होगा आसान, वर्किंग वुमेन्स के काम आएंगे ये Kitchen Tips

महिलाओं के लिए घर और बाहर का काम मैनेज करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। ऐसे में किचन के कई काम है जो रह भी जाते हैं। खासकर जो महिलाएं रोजाना ऑफिस जाती हैं उन्हें सबका टिफिन पैक करना, नाश्ता बनाना, ऑफिस के बाद घर में आकर खाना बनाना जैसे काम करने पड़ते हैं। ऐसे में किचन का काम मैनेज करना भी कई बार मुश्किल हो जाता है। आप किचन वर्क्स को आसान करने के लिए इन किचन हैक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में...

हरी सब्जियां साफ करने का तरीका 

हरी सब्जियां महिलाएं अक्सर जल्दी में धोती हैं जिसके कारण कई बार उनमें मिट्टी भी लगी रह जाती है। ऐसे में आप सब्जी धोने के लिए इस हैक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। सब्जियों को एक पानी भरे हुए बाउल में डूबोकर रख दें। इसके बाद आप देखेंगे कि बाउल का पानी गंदा हो गया है सब्जियां भी आसानी से साफ हो जाएंगी।

PunjabKesari

प्याज छीलने की ट्रिक 

प्याज छिलते समय अक्सर सारे कचरा पूरे घर में फैल जाता है। ऐसे में आप प्याज काटने के लिए एक बाउल में पानी भरकर रख लें। उस बाउल में प्याज के छिलकें डाल दें। इससे प्याज के छिलके सारे घर में नहीं फैलेंगे और प्याज आसानी से छिल भी जाएंगे। 

पोहा साफ करने का तरीका 

आप पोहा को साफ करने के लिए उसे हमेशा जाली वाले बर्तन में ही धोएं। इसके अलावा आप पोहे को पानी में कुछ देर के लिए भिगोकर रख दें। पानी में भिगोकर रखने से भी पोहे में मौजूद सारी गंदगी आसानी से निकल जाएगी। 

PunjabKesari

सब्जियों का मसाला करें स्टोर 

सुबह ऑफिस जाने से पहले सब्जी बनाने में भी बहुत समय बर्बाद होता है। ऐसे में प्याज, टमाटर, अदरक, लहसुन जैसी चीजें काटने में भी काफी समय लेती हैं। आप इन सारी चीजों को काटकर पेस्ट तैयार कर लें। पेस्ट को आप एक पैन में धीमी आंच पर पकाएं। पकाने के बाद मसालों को ठंडा कर लें। ठंडा करने के बाद मसालों को कांच के कंटेनर में स्टोर कर लें। इससे मसाले लंबे समय तक खराब नहीं होंगे। 

सॉफ्ट बनेगा पोहा 

 बहुत सी महिलाओं की शिकायत होती है कि पोहा स्वाद नहीं बनता। ऐसे में आप पोहा को अच्छे से धो लें और उसमें से सारा पानी निकाल लें। इसके बाद इसमें 4 चम्मच पानी और 1 चम्मच नमक डालें। इसके बाद इन दोनों चीजों को मिला लें। मिलाने के बाद आप पोहे को थोड़ी देर रख दें। आप सुबह या थोड़ी देर बाद पोहा बनाएं। इससे पोहा खिला और सॉफ्ट बनेगा। 

PunjabKesari


 

Related News