02 OCTSUNDAY2022 11:59:22 PM
Nari

नहीं खराब होगा प्याज, इन आसान तरीकों के साथ करें Store

  • Edited By palak,
  • Updated: 21 Sep, 2022 05:28 PM
नहीं खराब होगा प्याज, इन आसान तरीकों के साथ करें Store

घर के किचन में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली चीजों में से एक प्याज है। यह सब्जी के स्वाद को दौगुणा कर देते हैं। प्याज का इस्तेमाल कई तरीकों से किया जाता है। कई लोग सब्जी में प्याज डालकर खाते हैं तो कई प्याज का मसाला बनाकर सब्जी बनाते हैं। कई लोग सलाद के रुप में भी प्याज का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में कई लोग प्याज एक साथ घर में लाकर रख लेते हैं। लेकिन प्याज लंबे समय तक अगर पड़ा रहे तो खराब भी हो सकता है। आप प्याज को लंबे समय तक फ्रेश रखने के लिए कुछ तरीके अपना सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में....

सूखे स्थान पर रखें प्याज 

प्याज को यदि आप लंबे समय तक फ्रेश रखना चाहते हैं तो उसे किसी साफ और सूखे स्थान पर रखें। वेंटिलेशन में किसी सूखी जगह पर ही आप प्याज रखे। प्याज काफी समय तक खराब नहीं होगा और एकदम फ्रेश रहेगा। 

PunjabKesari

40-50 डिग्री तापमान पर रखें

प्याज को लंबे समय तक फ्रेश रखने के लिए आप उसे किसी ठंडी जगह पर रखें। यहां पर आप प्याज को स्टोर करके रखना चाहते हैं वहां का तापमान कम से कम 40-50 डिग्री के आस-पास होना चाहिए। प्याज रखने के लिए यह तापमान आइडल मान ाजाता है। इससे नीचें तापमान पर प्याज नमी के कारण सिकुड़ने लगेंगे। 

नायलान स्टॉकिंग्स में स्टोर करें प्याज 

प्याज आप नायलान के स्टॉकिंग्स में स्टोर करके रख सकते हैं। इससे प्याज लंबे समय तक स्टोर रहेगा। सबसे पहले प्याज लें और उसे सूखा लें। प्याज सूख जाने के बाद आप उसे नायलॉन स्टॉकिंग्स में स्टोर करें। इससे प्याज लंबे समय तक खराब नहीं होगा। 

PunjabKesari

डार्क प्लेस में करें स्टोर 

प्याज की आप किसी डार्क प्लेस में स्टोर करें। इससे भी प्याज खराब नहीं होगा और लंबे समय तक प्याज फ्रेश भी रहेगा। 

बकेट में करें स्टोर 

प्याज को किसी थैली या रेफ्रिजरेटर की जगह आप उसे एक बकेट में रखें। प्लास्टिक के थेले में भी प्याज रखने से खराब हो सकता है। फ्रिज में रखने  से भी प्याज की क्वालिटी खराब हो सकती है। किसी बकट में आप प्याज को स्टोर करके रखें। बैग या फिर पांस के कंटेनर में भी आप प्याज रख सकते हैं। 
PunjabKesari


 

 
 

Related News