03 MAYFRIDAY2024 4:28:14 AM
Nari

सावन के पावन महीने में घर ले आए ये चीजें, भोलेनाथ की कृपा से आएगी सुख-समृद्धि

  • Edited By palak,
  • Updated: 03 Jul, 2023 12:47 PM
सावन के पावन महीने में घर ले आए ये चीजें, भोलेनाथ की कृपा से आएगी सुख-समृद्धि

कल से भोलेनाथ के भक्तों का पावन महीना सावन शुरु होने जा रहा है। भगवान शिव की कृपा पाने के लिए भक्त इस महीने में पूजा-पाठ और व्रत करते हैं। इसके अलावा जटाधरी शिवजी को खुश करने के लिए उनकी प्रिय वस्तुएं भी उन्हें अर्पित करते हैं। सावन का पूरा महीना भोलेनाथ की कृपा पाने के लिए बहुत ही शुभ माना जाता है। ऐसे में वास्तु मान्यताओं के अनुसार, इस महीने में घर में कुछ चीजें लाने से भगवान शिव भक्तों को मनचाहा वरदान देते हैं। तो चलिए जानते हैं इन चीजों के बारे में....

भस्म 

भस्म भगवान शिव का श्रृंगार मानी जाती है। जैसे बाकी देवी-देवताओं को श्रृगांर सुंदर कपड़े और गहनों के साथ किया जाता है वैसे ही भगवान भोलेनाथ भस्म के साथ खुश होते हैं। इसलिए उन्होंने अपने सारे शरीर पर भस्म लगाई होती है। सावन में आप घर में भस्म ले आएं और रोज शिवलिंग पर लगाएं। इससे शिवजी आपसे प्रसन्न होंगे। 

PunjabKesari

गंगाजल 

गंगाजल को हिंदू धर्म में बहुत ही पवित्र माना जाता है। ऐसे में सावन के महीने में घर में गंगाजल लेकर आना बहुत ही शुभ माना जाता है। शिवलिंग पर इसे अर्पित करने से भगवान शंकर खुश होते हैं। बहुत से भक्त पौड़ी से कावड़ में गंगाजल इसलिए भरके लाते हैं क्योंकि यह शिवजी को अति प्रिय है। 

चांदी का बेलपत्र 

भगवान शिव की पूजा बेलपत्र के बिना अधूरी मानी जाती है ऐसे में सावन के पवित्र महीने में आप चांदी का बेलपत्र अपने घर लाएं। मान्यताओं के अनुसार, इससे आपके जीवन की कई परेशानियां दूर होंगी। 

PunjabKesari

रुद्राक्ष 

माना जाता है कि रुद्राक्ष भगवान शिव के आंसुओं से बना है। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, जहां-जहां शिवजी के आंसू गिरे थे वहीं रुद्राक्ष उत्पन्न हुआ था। शिवजी को भी यह अति प्रिय है इसलिए उन्होंने इसे अनपे गले में भी धारण किया होता है। सावन पर रुद्राक्ष अपने घर लाएं। इससे घर की नेगेटिविटी दूर होती है। 

नाग और नागिन का जोड़ा 

नाग नागिन का जोड़ा भगवान शिव का आभूषण माना जाता है। ऐसे में सावन के महीने में चांदी से बना नाग-नागिन का जोड़ा आप अपने घर ले आएं।मान्यताओं के अनुसार,  इससे घर में सुख-समृद्धि आएगी। 

PunjabKesari


 

Related News