03 MAYFRIDAY2024 8:19:39 PM
Nari

कैंसर को मात देकर Kanika Tekriwal ने भरी सपनों की उड़ान, खड़ी की भारत की पहली प्राइवेट जेट कंपनी

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 19 Feb, 2024 12:40 PM
कैंसर को मात देकर Kanika Tekriwal ने भरी सपनों की उड़ान, खड़ी की भारत की पहली प्राइवेट जेट कंपनी

भारत में लगातार महिलाएं पुरुषों से कंधा मिलाकर चल रही हैं। पुरुष प्रधान क्षेत्रों में भी वो कमाल करके दिखा रही हैं। एविएशन इंडस्ट्री में भी एक समय में ज्यादा पुरुषों का ही राज चलता था। लेकिन दिल्ली की एक लड़की  ना सिर्फ इस इंडस्ट्री में घुसी बल्कि भारत की सबसे बड़ी प्राइवेट जेट कंपनी  जेटसेटगो (JetSetGo) खड़ी कर दी। हम बात कर रहे हैं कनिका टेकरीवाल की जिनके पास 33 साल की उम्र में 10 से ज्यादा प्राइवेट जेट हैं और करोड़ों की मालकिन हैं। लेकिन कनिका का सफर इतना आसान नहीं था।एक समय में वो कैंसर जैसी जानलेव बीमारी की चपेट में आई थीं, लेकिन उन्होंने हार नहीं पानी , वो बीमारी से लड़ी, स्वास्थ्य हुईं और फिर अपने सपनों को भी उड़ान दी। 

​क्या करती है जेटसेटगो

कनिका टेकरीवाल जेटसेटगो की सीईओ और फाउंडर हैं। ये दिल्ली स्थित प्राइवेट जेट कॉन्सिएर्ज सर्विस कंपनी है। कंपनी एक प्लेन एग्रीगेटर है जो ओनर्स के लिए प्लेन्स को संचालित करती है, मैनेज करती है और उड़ाती है। इसके साथ ही ये कंपनी प्राइवेट जेट और हेलीकॉप्टर्स को लोगों को किराए पर भी देती हैं। 

PunjabKesari

दोस्त के साथ मिलकर शुरू की कंपनी

कनिका का जन्म एक रूढ़िवादी मारवाड़ी परिवार में हुआ। उनके पिता रियल एस्टेट और केमिकल के कारोबार से जुड़े हैं। कनिका ने अपनी शुरुआती पढ़ाई दक्षिण भारत में एक बोर्डिंग स्कूल से की। इसे बाद कनिका ने इकोनॉमिक्स में ग्रेजुएशन किया और डिजाइन में डिप्लोमा डिग्री हासिल की। महज 22 साल की उम्र में उन्हें स्टार्टअप का आइडिया आया, वो भी ऐसा जिसके बारे में भारत में पहले किसी ने नहीं सोचा। उन्होंने अपने दोस्त सुधीर पेरला के साथ मिलकर कंपनी शुरू की।

एविएशन इंडस्ट्री में क्रांती लेकर आईं कनिका

उन्होंने जेटसेटगो नाम का स्टार्टअप शुरू किया, जो लोगों के फ्लाइट experience को बेहतर बनाता है। इसमें इलेक्ट्रिक वर्टिकल टेक-ऑफ और लैंडिंग एयरक्राफ्ट का इस्तेमाल किया गया, जिसके जरिए भारत में एयर टैक्सी कनेक्टिवी को बढ़ावा दिया गया। भारत में प्राइवेट चार्टर्ड फ्लाइट्स का बिजनेस दलालों या ऑपरेटरों पर निर्भर करता था। लेकिन कनिका ने इस सिस्टम को खत्म करने के लिए इस स्टार्टअप की शुरुआत की, ताकि जो लोग निजी जेट या हेलिकॉप्टरों का उपयोग करना चाहते हैं, वह किसी दलाल या ऑपरेटर पर निर्भर न रहें और न ही ज्यादा कमीशन देने की जरूरत पड़े। कनिका ने काफी रिसर्च करके, और फिर निजी जेट और हेलीकॉप्टर चार्टर के लिए जेटसेट गो लॉन्च किया।

PunjabKesari

कैंसर को दी मात
 
इस बीच कनिका को पता चला की वो कैंसर से पीड़ित हैं। लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी। उन्होंने न सिर्फ कैंसर को मात दी बल्कि और अपने स्टार्टअप पर भी काम चालू रखा । कनिका की मेहनत रंग लाई और देश का इकलौता विमान एग्रीगेटर बिजनेस स्टार्ट कर उन्हें इतिहास रच दिया और आज करोड़ों की मालकिन बन गई हैं।

मिल चुके हैं कई सम्मान

कनिका को फोर्ब्स ने साल 2016 में रिटेल व ईकॉमर्स के मामले में एशिया की 30 Under 30 लिस्ट में जगह दी थी। वहीं साल 2017 में फोर्ब्स ने एशिया के लिए All Star Alumni की 30 Under 30 में भी उनका नाम था। कनिका ने Kotak Wealth Hurun- Leading Wealthy Women, 2020 लिस्ट में भी अपनी जगह बनाई।

PunjabKesari

Related News