31 MARTUESDAY2020 10:41:46 PM
Nari

प्रेगनेंसी में तुलसी का सेवन करना सही या गलत?

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 05 Feb, 2020 05:19 PM
प्रेगनेंसी में तुलसी का सेवन करना सही या गलत?

तुलसी का पौधा हर घर में आसानी से मिल जाता है। धार्मिक मान्यताओँ के साथ यह अच्छी हैल्थ के लिए भी फायदेमंद होता है। औषधीय गुणों से भरपूर तुलसी का प्रयोग कई आयुर्वेदिक दवाइयां बनाने में किया जाता है। रोजाना इसका 1 पत्ता खाने से शरीर की बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है। इसमें विटामिन, फाइबर, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होने से यह दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है। कई फायदे होने के बावजूद भी क्या आपने सोचा है कि इसके सेवन से फायदा की जगह नुकसान हो सकता है। ऐसे में गर्भावस्था के दौरान तुलसी का सेवन करना सही है या नहीं यह जानना बेहद जरूरी है। तो चलिए जानते है प्रेगनेंसी में तुलसी का सेवन करने से मिलने वाले फायदे और नुकसान के बारे में...

गर्भावस्था में तुलसी खाएं या नहीं

तुलसी में विटामिन, फाइबर, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट आदि गुण पाए जाते है। ऐसे में रोजाना तुलसी का 1 पत्ता चबाने से सिरदर्द, बुखार, गला खराब आदि समस्या से राहत मिलती है लेकिन कुछ लोगों का मानना होता है कि इसका गर्भावस्था में सेवन नहीं करना चाहिए। तो चलिए आज हम आपको गर्भावस्था को दौरान तुलसी खाने से होने वाले फायदे और नुकसान दोनों के बारे में बताते है।

तुलसी खाने के फायदे

Image result for tulsi pic,nari

ब्लड क्लॉटिंग में मददगार

विटामिन की मात्रा भरपूर होने से प्रेग्नेंसी में तुलसी खाना फायदेमंद होता है। तुलसी शरीर में खून के थक्के बनने से रोकती है जिससे खून के बहने का खतरा कम रहता है। इसके सेवन से गर्भ में पल रहा बच्चा सुरक्षित रहता है। साथ ही भ्रूण का विकास भी अच्छे से होता है। साथ ही इस दौरान गर्भवती महिला को ज्यादा खून की जरूरत पड़ती है ऐसे में यह खून बढ़ाने में मदद करती है। 

खून बढ़ाने में मददगार

इसमें फॉलेट और आयरन होने से शरीर में खून बढ़ाने में मदद मिलती है। प्रेग्नेंसी के दौरान मां में खून की कमी होने पर बच्चे को भी खतरा होता है। ऐेसे में इस टाइम पीरियड पर गर्भवती महिला को तुलसी का सेवन जरूर करना चाहिए। 

Image result for tulsi plant  pic,nari

अनीमिया होने से रोकती है तुलसी

तुलसी के सेवन से खून में हीमॉग्लोबिन का स्तर के साथ रेड ब्लड सेल्स की संख्या भी बढ़ने में मदद मिलती है। ऐसे में यह अनीमिया होने के चांचिस को कम करती है।  इसके अलावा इसे खाने से शरीर की थकान दूर हो ऊर्जा मिलती है। 

इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार

तुलसी में विटामिन, फाइबर, जिंक, फॉस्फॉरस, कॉपर, मैग्नीशियम आदि तत्व पाए जाते है जो शरीर को बीमारियों से लड़ने की शक्ति देती है। इसका रोजाना सेवन करने इम्यूनिटी बढ़ने में मदद मिलती है। साथ ही इंफेक्शन होने का खतरा कम रहता है जिससे गर्भ में पल रहा बच्चा हैल्दी और स्ट्रांग होता है। 

तुलसी खाने के नुकसान

Image result for pregnant lady,nari

गर्भाशय में सिकुड़न हो सकती है

तुलसी का सेवन करने से कई महिलाओं को गर्भाशय में सिकुड़न और मरोड़ आने की समस्या का सामना करना पड़ता है। चाहे इस बारे में अभी कोई स्टडी सामने नहीं आई हो पर फिर भी बहुत से डॉक्टर्स गर्भवती महिलाओं को इसका सेवन न करने की सलाह देते है। 

शुगर लेवल हो सकता है कम

तुलसी का भारी मात्रा में सेवन करने से बॉडी में शुगर लेवल लेवल की कमी होने का खतरा बढ़ता है। इसके अलावा महिला को चक्कर, कमजोरी, घबराहट आदि भी फील हो सकती है। 

Image result for diabetes pic,nari

सेहत से जुड़ी समस्याएं हो सकती है

तुलसी में कुछ ऐसे भी तत्व पाए जाते है जिससे हार्ट रेड बढ़ने का खतरा रहता है। मुंह में छाले होने की समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है। 

हो सकता है इन्ही कारणों की वजह से डॉक्टर्स गर्भवती महिलाओं को तुलसी न खाने की सलाह देते है। 
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News