04 MAYSATURDAY2024 1:27:41 PM
Nari

'तैयारी जीत की नहीं बल्कि तैयारी डायबटीज़ की'... क्या सच में बच्चों के लिए खतरनाक है Bournvita ?

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 15 Apr, 2023 02:09 PM
'तैयारी जीत की नहीं बल्कि तैयारी डायबटीज़ की'... क्या सच में बच्चों के लिए खतरनाक है Bournvita ?

हर मां- बाप को अपने बच्चे की ग्रोथ की चिंता रहती है। ऐसे में वह हॉर्लिक्‍स, कॉम्‍प्‍लैन और बॉर्नविटा जैसे हेल्‍थ ड्रिंक पर भरोसा करने लगते हैं, उनके मानना है कि इनसे उनके बच्चे को अच्छी ग्रोथ मिलेगी। टीवी में आने वाली एड को ही देख लीजिए इसमें "तन की शक्ति और मन की शक्ति" या फिर "तैयारी जीत की" जैसे slogan  सुनने के बाद तो यही लगता है कि वास्तव में यह ड्रिंक तन को शक्ति ही देंगे। हालांकि इन दिनों  बॉर्नविटा को लेकर सोशल मीडिया पर खूब बहस देखने को मिल रही है। 

 

बॉर्नविटा को लेकर छिड़ी बहस

 

एक सोशल मीडिया इन्फ़्लुएंसर ने बॉर्नविटा पर एक वीडियो बनाकर नई बहस छेड़ दी है। वीडियो में यह शख्स दावा कर रहा है कि बॉर्नविटा में सिर्फ़ चीनी मिलाई जाती है और ये 'हेल्थ ड्रिंक' नहीं है। मामला इतना बढ़ गया कि कैडबरी ने सोशल मीडिया प्रभावकार रेवंत हिमंतसिंगका को एक कानूनी नोटिस जारी कर दिया। नोटिस मिलते ही शख्स ने तो वीडियो डिलीट कर दी लेकिन यह मुद्दा चर्चा में आ गया। 

PunjabKesari

सोशल मीडिया इन्फ़्लुएंसर ने किए कई दावे

वीडियो में शख्स कहता सुनाई दे रहा है कि ये प्रोडक्ट भले ही इम्यून सिस्टम और आपकी हड्डियों को मज़बूत बनाने का दावा करता है, लेकिन ये स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक है। उस शख्स का तो यह भी कहना है कि  बॉर्नविटा के पैकेट के पीछे एक कलरिंग एजेंट का नाम लिखा हुआ है, जिसे बॉर्नविटा में मिलाया जाता है और इससे कैंसर होने का खतरा है। वीडियो में तो यह भी कहा गया कि  'बॉर्नविटा की टैगलाइन तैयारी जीत की नहीं बल्कि तैयारी डायबटीज़ की होनी चाहिए'।

PunjabKesari

कैडबरी  ने दी सफाई

कैडबरी ने इस वीडियो के सामने आने के बाद अपनी सफाई में लिखा- बॉर्नविटा में विटामिन डी, आयरन, ज़िंक, कॉपर और सेलेनियम है जिससे इम्युनिटी बढ़ती है। सालों से ये बॉर्नविटा का फ़ॉर्मूला है। हमने सालों से पैकेट के पीछे यही कहा, 'इम्युन सिस्टम की हेल्दी फ़ंशनिंग के लिए मददगार.'। कंपनी ने यह भी कहा कि-  200 ml गर्म या ठंडे दूध में बॉर्नविटा मिलाकर पीने की सलाह दी जाती है. पर सर्विंग 7.5 ग्राम चीनी होती है यानि 1.5 चम्मच. बच्चों को इससे ज़्यादा ही डेली चीनी रेकमेंड की जाती है। 

 

क्या कहते हैं  एक्‍सपर्ट्स? 

अब सोशल मीडिया पर बॉर्नविटा को लेकर बहस छिड़ गई है। एक यूजर ने लिखा, "कोई भी पैकेज्ड प्रोडक्ट में ये चीज़ें होती हैं और खासकर बच्चों को इनसे दूर रखना चाहिए"। वहीं कुछ लोगों का कहना है कि ये दावे गलत हैं। एक्‍सपर्ट्स की भी मानें तो बच्‍चों के दो साल के होने से पहले, उन्‍हें दूध में बॉर्नविटा, हॉर्लिक्‍स और कॉम्‍प्‍लैन जैसे ड्रिंक नहीं पिलाने चाहिए। इनमें कई तरह के विटामिन और अन्‍य चीजें होती हैं जो बच्‍चे के लिए सुरक्षित नहीं हो सकती हैं।

PunjabKesari
 इस तरह के  ड्रिंक्स को लेकर जान लें ये बातें 

-चीनी का अत्यधिक मात्रा होने के चलते इसके इस्तेमाल से दांतों से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं।

-इस तरह की ड्रिंक्स पीने से तुरंत एनर्जी मिलती है क्योंकि इनमें शुगर की मात्रा अधिक होती है लेकिन बाद में थकान महसूस होने लगती है। 

-जो कोई भी यह सोचता है कि इसे पीने से उसकी हाइट बढ़ जाएगी, तो ऐसा बिल्कुल नहीं है। किसी भी पैकेट पर यह बिलकुल भी नहीं लिखा है कि इसे पीने से आपकी हाइट बढ़ जाएगी।

-इस तरह की ड्रिंक्स  डायबिटीज, हाई ट्राइग्लिसराइड लेवल मोटापे और मेटाबोलिक सिंड्रोम से पीड़ितों के लिए बेहतर विकल्प नहीं है। 

PunjabKesari
बॉर्नविटा में पोषक तत्व 

तरल ग्लूकोज
राइसिंग एजेंट
कोको सॉलिड्स
फास्फोरस
जौ का रस
मैगनीशियम
पायसीकारी
पोटैशियम
विटामिन बी1
विटामिन बी2
विटामिन बी3
विटामिन बी5
विटामिन बी6
विटामिन बी7
विटामिन बी9
विटामिन डी6
सेलेनियम
कैल्शियम
 प्रोटीन
कॉपर
चीनी
जस्ता
आइरन
 

Related News