05 MAYSUNDAY2024 9:06:37 AM
Nari

भारत के इन 'मिनी स्विट्जरलैंड' में घूमे हो क्या? खूबसूरती ऐसी की नहीं करेगा लौट कर आने का मन

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 18 Aug, 2023 04:08 PM
भारत के इन 'मिनी स्विट्जरलैंड' में घूमे हो क्या? खूबसूरती ऐसी की नहीं करेगा लौट कर आने का मन

पूरी दुनिया से कई सारे लोग छुट्टियां मनाने के लिए विदेश खासकर के स्विट्जरलैंड' जाते हैं। यहां की खूबसूरत वादियां किसी का भी मन मोह ले। लेकिन क्या आपको पता है कि भारत में भी एक नहीं कई सारे मिनी स्विट्जरलैंड है, जहां  की खूबसूरती को देखकर आप विदेश का रास्ता भूल जाएंगे। इन जगहों पर बॉलीवुड की कई सारी हिट फिल्मों की भी शूटिंग हुई है। आइए आपको बताते हैं इन जगहों के बारे में विस्तार से.....

जम्मू कश्मीर

जम्मू- कश्मीर को भारत के मिनी स्विट्जरलैंड के नाम से जाना जाता है। सर्दियों में यहां सफेद चादर फैल जाती है। यहां कई फिल्मों की शूटिंग भी की गई है। इस जगह पर विदेश से भी लोग घूमने आते हैं। कश्मीर का सौंदर्य, जैसे कि श्रीनगर के डल झील विश्वभर में मशहूर है।

PunjabKesari

औली

उत्तराखंड का औली भारत का मिनी स्विट्जरलैंड कहा जाता है। यह उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित है। यह पर्यटकों के लिए आकर्षक स्थल के रूप में जाना जाता है, खासकर स्की और पर्याप्त बर्फबारी के लिए। यहां के आसपास के द्दश्य बहुत ज्यादा सुंदर है। अगर आप स्विट्जरलैंड जाने का प्लान बना रहे हैं तो यहां घूनवे जरुर आएं।

PunjabKesari

मणिपुर

अगर आप स्विट्जरलैंड घूमने की सोच रहे हैं और आपके पास बजट कम है तो भारत के मिनी स्विट्जरलैंड जाकर सैर कर सकते हैं। जी हां, भारत में भी स्विट्जरलैंड है, जिसे मिनी स्विट्जरलैंड के नाम से जाना जाता है। मणिपुर को भारत का मिनी स्विट्जरलैंड माना जाता है। यहां की खूबसूरत पूरे विश्व में विख्यात है। पर्यटक के बीच यहां के कांगलेपाटी, लोकटक झील काफी मशहूर है। यहां के व्यूज भी देखने लायक होते हैं।
PunjabKesari

Related News