05 JULFRIDAY2024 8:45:31 PM
Nari

बच्चा दूध नहीं पीता तो उसकी जगह ये आहार खिलाएं, मिलेगा वैसा ही पोषण

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 04 Jul, 2024 06:50 PM
बच्चा दूध नहीं पीता तो उसकी जगह ये आहार खिलाएं, मिलेगा वैसा ही पोषण

नारी डेस्क: दूध को सम्पूर्ण आहार माना जाता है क्योंकि इसमें प्रोटीन भी है, कैल्शियम भी है, कार्बोहाइड्रेट, फैट और विटामिन जैसे कई ऐसे पोषक तत्व है जो हमारी बॉडी के लिए बहुत जरूरी होते हैं इसलिए तो कहा जाता है कि दूध जरूर पीएं। बच्चों की डाइट में इसे खासतौर पर शामिल करने की सलाह दी जाती है क्योंकि बच्चों की हड्डियों के लिए यह बहुत ही फायदेमंद रहता है लेकिन हर बच्चा दूध मजे से नहीं पीता। आपने बहुत से पेरेंट्स को ये कहते सुना होगा कि हमारा बच्चा दूध नहीं पीता या फिर बच्चे को दूध टेस्टी नहीं लगता।

इसी बात को लेकर पेरेंट्स अक्सर परेशान रहते हैं, डॉक्टर के पास जाते हैं और कारण पूछते हैं कि उनका बच्चा दूध नहीं पीता ऐसा क्यों और आगे क्या किया जाए। हालांकि कुछ रिसर्च में पता चला है कि कुछ बच्चों को दूध पीने के बाद एसिडिटी, भारीपन और डिस-कंफर्ट महसूस होता है इसलिए वह दूध को देखकर ही न कह देते हैं।

लेकिन दूध तो बच्चे के लिए बेहद जरुरी होता है तो  ऐसे में क्या किया जाए? बहुत से डॉक्टर ऐसे पेरेंट्स को यही सजेस्ट करते हैं कि वह दूध दें लेकिन अलग-अलग तरीके से। अब आप सोच रहे होंगे कि दूध के ये अलग-अलग तरीके कौन से हैं? तो चलिए इस बारे में आपको बताते हैं-

PunjabKesari

दूध की दगह इन चीजों को करें बच्चे की डाइट में शामिल-

-जैसे दूध की जगह बच्चे को दही दें।
-हंग कर्ड बनाकर दे सकते हैं।
-पनीर बहुत हैल्दी होता है। दूध को पनीर के रूप में बच्चों की डाइट में शामिल कर सकते हैं।
-योगर्ड स्मूदीज बनाकर दे सकते हैं।

आप दूध की ऑप्शन में कुछ और हैल्दी फूड भी शामिल कर सकते हैं जिसमें दूध जैसे ही न्यूट्रिशंस मिलते हैं, जैसे -

-ब्रोकली खानें को दें।

-कॉकोनेट मिल्क, बादाम मिल्क या सोया मिल्क उनकी डाइट में शामिल कर सकते हैं। यह भी दूध जैसे ही पोषण देते हैं। 

-टोफू अगर आपके बच्चे को टेस्टी लगता है तो इसे शामिल करें।

PunjabKesari

-बीन्स और दालें उनकी डाइट में शामिल करें। क्योंकि बीन्स और दालों में प्रोटीन, फाइबर और विटामिन भरपूर होते हैं। अगर बच्चा अभी 1 साल से छोटा है तो दाल का पानी और इनकी प्यूरी बना कर दी जा सकती है।

-जो बच्चों को नॉन-वेज खिलाने के इच्छुक रहते हैं। वह फिश उनकी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

-चिकन-अंडा उनकी डाइट में शामिल कर सकते हैं। हालांकि इसे कैसे, कब और कितनी मात्रा में देना है इस बारे में एक्सपर्ट या डॉक्टर की राय जरूर लें।

PunjabKesari

नहीं पता हंग कर्ड तो पढ़ें ये 

हंग कर्ड को आप घर पर आसानी से तैयार कर सकते हैं। इसे रेडी करने के लिए दही को मलमल के कपड़े में बांधकर टांग दिया जाता है ताकि इसका सारा पानी निकल जाए। जब सारा एक्सट्रा पानी निकल जाता है तो इससे गाढ़ा दही मिलता है। इस तैयार दही को ही हंग कर्ड कहते हैं। चपाटी या ब्रेड पर लगाकर बहुत से बच्चे इसे मजे से खाते हैं। 

Related News