15 JULMONDAY2024 2:38:36 PM
Nari

सिर्फ हरी सब्जियां नहीं.... बच्चों को स्ट्रांग और हेल्दी रखने के लिए जरूरी है ये Hygiene Kit

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 29 May, 2023 01:22 PM
सिर्फ हरी सब्जियां नहीं.... बच्चों को स्ट्रांग और हेल्दी रखने के लिए जरूरी है ये Hygiene Kit

कोविड महामारी के बाद कुछ समय पहले से बच्चे अब घर से बाहर निकलने लगे हैं। वे स्कूल जा रहे हैं, दोस्तों के साथ खेल रहे हैं और अन्य एक्टिविटीज में भी शामिल हो रहे हैं। लेकिन अभी पैरेंट्स को उनकी देखभार को लेकर सावधान रहना चाहिए, क्योंकि अभी खतरा पूरी तरह टला नहीं है। बच्चे छोटे और लापरवाही होते हैं। इसलिए पैरेंट्स को उनका पूरा ख्याल रखना चाहिए। अब हर जगह तो आप उनके साथ रह नहीं सकते, इसलिए उनकी हेल्थ के लिए हाइजीन कीट तैयार कर सकती हैं और उन्हें उसकी बारीकियां सीखा सकती हैं। यह किट ऐसा हो जिसमें हर वो जरूरी सामान हो, जिससे बच्चों की केयर हो सके, ताकि बच्चा अकेले होने पर भी अपनी हाइजीन का ख्याल रख सके। आइए आपको बताते हैं वे चीजें जो हाइजीन किट में जरूरी से जरूरी होने चाहिए।

फेस मास्क

बच्चों की हाइजीन किट की जो सबसे जरूरी चीज है वह है फेस मास्क। जब भी आप उनकी हाइजीन किट तैयार कर रही हो, उसमें 2 से 3 फेस मास्क जरूर रख लें। यह उन्हें कोरोना वायरस से ही नहीं, बल्कि कई तरह के इंफेक्शन से भी बचाएगा। एकस्ट्रा मास्क होने से बच्चे अगर एक खो देते हैं या वो कहीं गिरा देते हैं तो दूसरा इस्तेमाल कर सकेंगे।

PunjabKesari

हैंड सैनिटाइजर

मास्क की तरह ही हैंड सैनिटाइजर भी बच्चों की हाइजीन किट में बेहद आवश्यक है। बच्चे खेलते वक्त या क्लास में या पार्क में न जाने कितनी ऐसी चीजों को छूते हैं, जहां पर गंदगी होती है। ऐसे में सैनेटाइजर कोरोना वायरस से उनकी रक्षा करता ही है, हाथ में जमें कीटणुओं से भी सुरक्षा करता है। ऐसे में बच्चों के हाइजीन किट में अगर हैंड सैनेटाइजर है तो वे अनगिनत बीमारियों और संक्रमण से बच सकेंगे।

PunjabKesari

बेबी वाइप्स

5 से 10 साल का बच्चा जब घर से बाहर जाता है, खेलता है या दोस्तों के साथ इधर-उधर की दौड़ लगता है, तब वो खुद को गंदा कर लेता है। ऐसे में अगर बेबी वाइप्स उसके हाइजीन कीट का हिस्सा है तो वह इसे फेस स्किन पर लगी गंदगी को साफ कर सकता है। इससे वे खुद को साफ रख पाते हैं। बेबी वाइप्स एक मल्टीपर्पस प्रोडक्ट है, जो कई अन्य काम में भी आ सकता है।

PunjabKesari

नेल क्लिपर और फाइल

छोटे बच्चों के नाखून काफी तेजी से बढ़ते हैं। कई बार तो वह अनजाने में ही खुद को चोटिल कर लेते हैं और कई बार ब्रेस्टफीड के वक्त मां को असहजता महसूस होती है। ऐसे में अगर नेल क्लिपर होगा तो कई तरह की परेशानी से बचा जा सकेगा। इससे बच्चों के नेल्स भी काट सकते हैं और फाइल नुकीले किनारों को नरम करने और खरोंच से बचने में मददगार हो सकती हैं।

PunjabKesari

Related News