29 MARFRIDAY2024 10:03:20 AM
Nari

बादाम तेल से बनाएं सीरम और मास्क, हेयर फॉल की परेशानी हफ्तों में होगी दूर

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 15 Mar, 2021 01:05 PM
बादाम तेल से बनाएं सीरम और मास्क, हेयर फॉल की परेशानी हफ्तों में होगी दूर

हेयर फॉल एक ऐसी समस्या जिससे हर 5 में से 3 महिला गुजर रही है। लगातार बाजारी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना, अलग-अलग तेल अपनाना और बहुत सी दवाएं खाने से भी आपके बालों का झड़ना कम नहीं हो रहा है तो चिंता होना लाजमी है। इस बात में तो कोई शक नहीं है कि लगातार बालों का झड़ना चिंता की बात है लेकिन इसके बहुत सारे कारण हो सकते हैं जैसे कि अच्छी डाइट न लेना, खराब लाइफस्टाइल, हमेशा स्ट्रेस में रहना, पूरी नींद न लेना लेकिन बालों के झड़ने से एक नहीं और कितनी ही समस्याएं होने लगती हैं जैसे कि बालों का कमजोर होना, पतला होना इसलिए जरूरी है कि आप इसका इलाज बाजारी की जगह घरेलू चीजों से करें। आज हम आपकी इसी समस्या का हल लेकर आए हैं जी हां हम आपको बताएंगे कि आप बादाम तेल का इस्तेमाल कैसे 3 तरीकों से कर सकती हैं। 

PunjabKesari

जरूरी है तेल लगाना 

कईं बार बालों के झड़ने का कारण तेल न लगाना भी होता है। अगर हम तेल नहीं लगाएंगे तो बालों को पोषक तत्व कैसे मिलेंगे? सिर्फ शैंपू लगाने से तो बात नहीं बनेगी इसलिए जरूरी है कि आप  बालों पर बादाम तेल से मालिश करें। इसके साथ ही आप इसका इन तरीकों से भी इस्तेमाल कर सकती हैं। 

1. बादाम तेल से बनाएं मास्क 

बालों पर सिर्फ बादाम तेल लगाने से तो आपको फायदे मिलेंगे ही लेकिन आज हम आपको इस तेल से एक ऐसा खास पैक बताने जा रहे हैं जिसके इस्तेमाल से आपके बालों के झड़ने की समस्या यूं दूर होगी। अगर आपके बाल ज्यादा हीट के कारण खराब हो गए हैं या फिर रूखे हो गए हैं तो यह मास्क आपके लिए काफी फायदेमंद होने वाला है। 

ऐसे बनाएं मास्क 

. मेथी के बीज लें
. करी पत्ते लें
. और एक केला लें
. सबसे पहले तो आप इन तीनों को एक कटोरी में डालें और इन्हें अच्छे तरह से मिक्स करें
. इन्हें मैश करने पर एक पेस्ट बनेगी
.अब इसमें आप 1 बड़ा चम्मच बादाम तेल डालें
. साथ ही इसमें एक चम्मच शहद भी मिलाएं
. अब आप इसे अपने बालों पर अच्छी तरह से लगाएं
. इसे करीब 30 मिनट के लिए लगा रहने दें
. फिर आप स्टीम लें
. और हेड वॉश कर लें

2. तेल से बनाएं सीरम 

 Almomd oil

आप इसका इस्तेमाल मास्क बनाने के लिए तो कर सकती हैं साथ ही आप इसे सीरम के रूप में भी यूज कर सकती हैं। हेड वॉश के बाद तो बालों के लिए सीरम बेहद जरूरी है अगर आप बाजारी सीरम यूज नहीं करना चाहती हैं तो आप बादाम के तेल से बना यह खास सीरम लगा सकता हैं। इसे बनाने की विधी हम आपको बताते हैं

. पहले तो आप नारियल जेल लें
. इसमें 1 बड़ा चम्मच बादाम का तेल एड करें
. इसमें लैवेंडर की दो से तीन बूंदें मिलाएं
. अब इसे आप अच्छे से मिक्स करें
. इसे स्प्रे बोटल में डालें
. और अब आप इसे थोड़ा थोड़ा स्प्रे करें याद रखें ज्यादा स्प्रे न करें क्योंकि इससे बाल ऑयली हो सकते हैं

3. इस तरीके से भी कर सकते हैं अप्लाई 

अब आप इसका इस्तेमाल ऑयलिंग के रूप में भी कर सकती हैं लेकिन ऑयलिंग सिर्फ बादाम तेल से नहीं बल्कि आप इसमें कुछ तेल और मिलाकर इससे मसाज करें। जैसे कि बादाम तेल में आप अंरडी ऑयली मिलाएं इन्हें अच्छे से गर्म करें और अब आप इससे मसाज करें। अगर आपके पास यह ऑयल नहीं है तो आप बादाम तेल में फिगारो ऑयल भी डाल कर लगा सकती हैं। 

Related News