31 MARTUESDAY2020 10:40:11 PM
Nari

60 सेकेंड में लाल मिर्च रोक सकती है हार्ट अटैक!

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 20 Jan, 2020 01:47 PM
60 सेकेंड में लाल मिर्च रोक सकती है हार्ट अटैक!

छोटे-मोटे दांत दर्द में घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल तो आप सब ने सुना होगा। मगर क्या आप जानते हैं कि हार्ट अटैक जैसी गंभीर स्थिति में भी कई बार घरेलू नुस्खे काम आ सकते हैं? जी हां, हाल ही में एक स्टडी के मुताबिक बात सामने आई है कि लाल मिर्च का सेवन करने से हार्ट अटैक जैसी खतरनाक बीमारी को टाला जा सकता है। आइए जानते हैं कैसे...

Related image,nari

लाल मिर्च में पाए जाने वाले जरुरी तत्व..

शोध के मुताबिक यह बात देखने को मिली है कि केवल 1 लाल मिर्च में कुल मिलाकर 90 हजार स्कोविल युनिट पाए जाते हैं। जिसका सेवन करने से 50 प्रतिशत तक हार्ट अटैक के मरीज की जान बचाई जा सकती है। लाल मिर्च के अलावा ये जरुरी तत्व स्कॉच बॉनेट्स, थाई चाई, अफ्रीकन बर्ड, हबनेरो, एलपीनो जैसी मिर्चों में भी पाए जाते हैं। मगर लाल मिर्च में इसकी मात्रा प्रॉपर तरीके से पाई जाती है।

कैसे करना है इस्तेमाल?

जिस मरीज को हार्ट अटैक आया है उसे एक गिलास पानी में 1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर घोलकर पिलाना है। इसके लिए मरीज का होश में होना बहुत जरुरी है। अगर मरीज होश में न हो तो उसकी जुबान के नीचे आप एक चुटकी लाल मिर्च रख सकते हैं। इससे होगा क्या कि मरीज के शरीर में खून दौरा करने लगेगा। इस घरेलू नुस्खे को अपनाते वक्त ज्यादा देर न करें, साथ-साथ मरीज को अस्पताल ले जाने की तैयारी भी करें।

Related image,nari

लाल मिर्च के अन्य फायदे-

- हार्ट अटैक के अलावा लाल मिर्च कई तरह की स्कन एलर्जी में भी लाभदायक है। 
- खाने में इसका चुटकी भर सेवन आपको फ्लू आदि समस्याओं से बचाकर रखता है।
- सीमित मात्रा में इसका सेवन आपको दांत और पेट दर्द जैसी समस्याओं से भी बचाता है। 
- माइग्रेन, अर्थराइटिस और बॉडी की एक्सट्रा फैट को दुर करने में भी लाल मिर्च फायदेमंद है। 
- जहां इसका ज्यादा सेवन पेट में जलन पैदा करता है, वहीं लिमिट में रहकर इनका सेवन करने से  गैस्ट्रिक संबंधी परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता।
- शुद्ध लाल मिर्च आपको लिवर के कैंसर से भी बचाती है।

 

सावधानी: आजकल बहुत से लोग लाल मिर्च में ईंट का बुरादा मिलाकर उसका रंग लाल कर रहे हैं। ऐसे में नकली लाल मिर्च की पहचान करने के लिए एक गिलास पानी में 1 चम्मच लाल मिर्च मिलाएं, अगर तो पानी लाल हो जाए और बुरादा नीचे बैठ जाए तो समझ लें लाल मिर्च नकली है। 
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News