04 MARTHURSDAY2021 1:33:08 PM
Nari

बालों को घने और सुंदर बनाएंगे ये 4 शैंपू, घर पर मिनटों में करें तैयार

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 17 Jan, 2021 02:03 PM
बालों को घने और सुंदर बनाएंगे ये 4 शैंपू, घर पर मिनटों में करें तैयार

मौसम के बदलने और तनाव में रहने का असर बालों पर पर पड़ने लगता है। जिस नजह से बाल जड़ों से कमजोर हो कर टूटने, गिरने व सफेद होने लगते हैं। ऐसे में बालों की इन समस्याओं के चलते बहुत से लोग कई तरह के मंहगे शैंपू का इस्तेमाल करते हैं। मगर इनका असर कुछ समय तक ही रह पाता है। ऐसे में नेचुरल चीजों से तैयार शैंपू का इस्तेमाल करने से बालों को जड़ों से मजबूत कर उसकी खोई हुई चमक वापिस दिलाई जा सकती है। तो चलिए आज हम आपको 4 अलग-अलग नेचुरल शैंपू बनाने की विधि बताते हैं।

PunjabKesari

कॉफी से बना शैंपू 

कॉफी- 1 कप 

दालचीनी पाउडर- 2 टेब्लस्पून

शैंपू 

कैसे बनाएं

एक बर्तन में दालचीनी, कॉफी और शैंपू को अच्‍छी से मिक्स करें। इसके बाद इस पेस्ट से अपने स्कैल्प पर 10 मिनट तक मालिश करें। इसके बाद सिर को 3 से 5 घंटे के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो लें। 

मेहंदी से बना शैंपू 

पानी- 2 कप

मेंहदी की शाखा- 2 

शैंपू 

कैसे बनाएं

एक बर्तन में मेहंदी का शाखा और पानी डालकर उबालें। पानी का रंग बदलने पर उसे किसी चीज से ढक कर रातभर के लिए छोड़ दें। अगले दिन सुबह पानी को छान कर उसे एक प्लास्टिक की बोतल में डालें। फिर उसमें शैंपू जालकर अच्छे से मिक्स करें। आपका मेहंदी से बना शैंपू तैयार है। 

PunjabKesari

टमाटर से बना शैंपू 

बेबी शैंपू 

टमाटर- 3  

सेब का सिरका- 3 चम्मच 

कैसे बनाएं

टमाटर को धोकर उसका पेस्ट बनाएं और छानकर उसका रस अलग कर लें। अब एक प्लास्टिक की बोतल लेकर उसमें सिरका, शैंपू और टमाटर का रस डालकर अच्छे से मिलाएं। टमाटर से तैयार किए इस शैंपू को आधे घंटे के लिए छोड़ दें। जिसके बाद यह इस्तेमाल होने के लिए तैयार है। 

PunjabKesari

प्याज से बना शैंपू 

इसके लिए प्याज को स्ट्रिप्स में काटकर शैंपू की बोतल में डालें। बोतल को अच्छे से बंद करके दो हफ्ते के लिए छोड़ दें। इसके बाद आप इसे इस्‍तेमाल कर सकते हैं। 

Related News