27 MAYWEDNESDAY2020 3:58:32 PM
Nari

Beauty Tips: दादी-मां के घरेलू नुस्खों से पाएं गोरी व बेदाग त्वचा

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 27 Mar, 2020 09:42 AM
Beauty Tips: दादी-मां के घरेलू नुस्खों से पाएं गोरी व बेदाग त्वचा

कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए 21 दिनों के लिए पूरी तरह से लॉकडाउन कर दिया गया है। अगर आप भी लॉकडाउन के कारण पार्लर नहीं जा पा रही तो परेशान न हों। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगें, जिससे आप घर पर ही पार्लर जैसा निखार पा सकते हैं। आपको कुछ घरेलू टिप्स देते हैं, जिससे आप अपनी खूबसूरती को बरकरार रख सकती हैं।

धब्बों के लिए बादाम

दाग-धब्बे और रिंकल्स से छुटकारा पाने के लिए बादाम बेस्ट ऑप्शन है। इसके लिए बादाम को पीसकर उसमें 1 चम्मच शहद व नींबू का रस मिलाएं। इसे चेहरे पर कुछ देर लगाने के बाद ठंडे पानी से धो लें। इससे दाग-धब्बे व रिंकल्स भी गायब हो जाएंगे और चेहरे का निखार भी बरकरार रहेगा।

PunjabKesari

गुलाब से पाएं निखार

गुलाब के फूल को अच्छी तरह से पीसकर उसमें दूध मिलाकर चेहरे पर 15-20 मिनट तक लगाएं। इसके बाद ठंडे पानी से धो लें। आप हफ्ते में 3-4 बार इस पैक को लगा सकते हैं। इससे डेड स्किन निकल जाएगी और स्किन ग्लो भी करेगी।

ओटमील स्क्रब

ओटमील, शहद व दूध मिक्स करके चेहरे पर स्क्रबिंग करें। कबीर 15 मिनट स्क्रब करने के बाद ताजे पानी से साफ कर लें। यह बाजार में मिलने वाले स्क्रब से भी बढ़िया रिजल्ट देगा।

हल्दी

निखरी और गोरी त्वचा पाने के लिए हल्दी में बेसन या आटा मिला कर लगाएं। इसके अलावा आप हल्दी में ताजी मलाई, दूध और आटा मिला कर भी लगा सकते है। इसे लगाकर 10 मिनट बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

PunjabKesari

शहद और गुलाबजल

अगर आपकी स्किन ड्राई हो रही है तो शहद व गुलाबजल मिलाकर 15 मिनट तक चेहरे पर मसाज करें और फिर पानी से साफ कर लें। इससे स्किन में नमी बनी रहती है और त्वचा रूखी नहीं होती। आप हफ्ते में 3-4 बार इस पैक का इस्तेमाल कर सकती हैं।

टमाटर

1 टमाटर और 2 टीस्पून नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और कुछ देर के लिए सूखने दें। फिर ठंडे पानी से धो लें। नहाने से पहले हर दूसरे दिन इस्तेमाल करें। टमाटर में लाइकोपीन होता है, जो रंगत निखारने के साथ टैनिंग को भी कम करता है।

ग्रीन-टी

सबसे पहले 2 बैग ग्रीन-टी को पानी में अच्छी तरह डिप करें और फिर उसमें से पाउडर निकाल लें। अब इसमें 1 टीस्पून नींबू का रस और 1 टीस्पून शहद मिक्स करें। इसे अपने चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए सूखने दें और फिर इसे पानी से धो लें। इस पैक का इस्तेमाल भी रंगत निखारने में मदद करेगा।

PunjabKesari

Related News